देश / दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान समेत इन राज्यों में शाम तक बारिश की उम्मीद, गर्मी से मिलेगी राहत

Zoom News : Jun 09, 2022, 06:11 PM
नई दिल्ली | पश्चिम यूपी, हरियाणा और राजस्थान में लगातार तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है, लेकिन आज शाम को इससे राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले दो घंटों में यहां बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो घंटों में दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों, राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से खासतौर पर दिल्ली एवं राजस्थान और हरियाणा के लिए अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने अनुमान जताया है कि हरियाणा के रोहतक और उसके आसपास, राजस्थान के पिलानी, अलवर में बारिश हो सकती है।

इसके अलावा दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसे आसपास के शहरों में भी बारिश होने की संभावना है। दरअसल बीते कई दिनों से लगातार लू का कहर इन राज्यों में देखने को मिल रहा है। यदि बारिश होती है तो फिर लू से थोड़ी राहत मिलेगी और अगले एक या दो दिन तक तापमान कुछ कम रहने की उम्मीद भी जताई जा रही है। मौसम विभाग की ओर से बारिश का अलर्ट जरूर जारी किया गया है, लेकिन उससे पहले उसने उत्तर पश्चिम राजस्थान, दक्षिणी यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी मध्य प्रदेश, ओडिशा और झारखंड में 10 जून तक लू चलते रहने का अनुमान जताया था। 

इस बीच मॉनसून को लेकर खबर है कि 15 जून तक यह यूपी, बिहार, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान जैसे उत्तर भारत के राज्यों में दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग के निदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने अनुमान जताया है कि मध्य और उत्तर भारत तक मॉनसून 15 जून को आ सकता है। यदि यह अनुमान सही साबित होता है तो कई राज्यों को तपती गर्मी से बड़ी राहत मिलेगी। खासतौर पर दिल्ली और उसके आसपास के राज्यों में लगातार लू का कहर जारी है और लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है। ऐसे में मौसम विभाग का अनुमान बड़े राहत की उम्मीद जताता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER