जयपुर / राजस्थान चुनाव के नतीजे घोषित, कांग्रेस के पास सबसे ज्यादा सीटें, दूसरे नंबर पर बीजेपी

Zoom News : Feb 01, 2021, 07:17 AM
राजस्थान के 20 जिलों के नब्बे निकायों में 3,334 सीटों के लिए चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। इन 90 निकायों में से, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 24 पर पूर्ण बहुमत मिला है, जबकि कांग्रेस को 19 निकायों में पूर्ण बहुमत मिला है। पांच निकायों में, दोनों पार्टियां बराबरी पर रही हैं और निर्दलीय यहां पूर्ण बहुमत में हैं। कई निकायों में निर्दलीयों की मदद से, कांग्रेस अपनी नाव पार करने की कोशिश कर रही है।

हालाँकि, राजस्थान में नागरिक चुनावों में कुल 29 लाख मतदाता थे। इनमें से 22 लाख ने वोट डाले। इनमें से 7,85,282 वोट कांग्रेस को मिले हैं, जबकि 7,65363 वोट बीजेपी के खाते में गए हैं। निर्दलीय को 687,219 वोट मिले।

अगर हम 90 निकायों की कुल सीटों को देखें, तो भाजपा ने 1140 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने 1197 सीटें जीतीं। निर्दलीयों के खाते में 693 सीटें हैं। निर्दलीय उम्मीदवारों ने नोखा और निवाई दो स्थानों पर अपना बोर्ड बनाया है, जबकि जनता सेना ने भिंडर में अपना बोर्ड बनाया है।

हनुमान बेनीवाल की पार्टी नेशनल डेमोक्रेटिक पार्टी ने भी मुंडवा में बढ़त हासिल कर ली है। वोट प्रतिशत के अंतर को देखते हुए, कांग्रेस आधे प्रतिशत वोटों से भाजपा से आगे है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पुनिया का कहना है कि इस बार पार्टी ने पिछली बार की तुलना में अधिक सीटें जीती हैं। पुनिया ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राजस्थान प्रभारी अजय माकन को कांग्रेस की जीत पर बधाई भी दी।

हालांकि, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने दावा किया है कि वह निर्दलीय उम्मीदवारों के आधार पर 50 निकायों में अपनी सरकार बनाएंगे। डोटासरा ने कहा कि कांग्रेस ने एक रणनीति के रूप में निर्दलीय उम्मीदवारों को खड़ा किया था और जो निर्दलीय जीते थे वे ज्यादातर कांग्रेस के थे। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया का दावा है कि राजस्थान में 90 नागरिक चुनावों में, राजस्थान की जनता ने कांग्रेस को खारिज कर दिया है और अब वे जोड़-तोड़ की मदद से बोर्ड बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

90 निकायों के परिणाम आ चुके हैं। यदि आप कांग्रेस के छह मंत्रियों और उप सचेतक महेंद्र चौधरी के प्रदर्शन के बारे में बात करते हैं, तो केवल दो मंत्री रघु शर्मा और अशोक चांदना स्पष्ट बहुमत पाने में कामयाब रहे। बाकी मंत्री बोर्ड बनाने के लिए स्वतंत्र उम्मीदवारों पर निर्भर हैं। पीसीसी चीफ के अपने लक्ष्मणगढ़ में निर्दलीय उम्मीदवारों को मदद लेनी होगी।

सभी की नजर लक्ष्मणगढ़ नगरपालिका पर थी। यह नगरपालिका स्वयं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है। लेकिन, इस विधानसभा में निर्दलीयों की मदद से बोर्ड का गठन किया जाएगा। कुल 40 वार्ड हैं, जिनमें से कांग्रेस और भाजपा ने 14 वार्ड जीते हैं। वहीं, 11 वार्डों में निर्दलीय और 1 वार्ड में सीपीआई (एम) ने जीत दर्ज की है।

भाजपा ने अजमेर नगर निगम पर अपना कब्जा बरकरार रखा है। कांग्रेस के बोर्ड का गठन स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के विधानसभा में आने वाले केकड़ी नगरपालिका में किया जाएगा, यहाँ कांग्रेस ने कुल 40 वार्डों में से 21 जीते हैं। बीजेपी 17 वार्डों में जीती है, 2 वार्डों में निर्दलीय भी जीते हैं। ऐसी स्थिति में केकड़ी नगरपालिका में कांग्रेस का बोर्ड बनाया जाएगा। सरवर नगर पालिका के कुल 25 वार्डों में से, कांग्रेस ने 15 वार्डों को जीतकर खुद का बोर्ड बनाने का फैसला किया है। यहां, 2 वार्डों में भाजपा को 8 और निर्दलीय उम्मीदवारों को संतुष्ट करना पड़ा है

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह की विधानसभा सीट कोलायत में देशनोक नगर पालिका के निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थन में है। यहां के 25 वार्डों में से कांग्रेस ने 11 और बीजेपी ने 10. जीते हैं और एनसीपी के तीन उम्मीदवारों ने देशनोक नगरपालिका में जीत हासिल की है, ऐसे में निर्दलीय ही तय करेंगे कि बोर्ड किसका बनाया जाएगा।

बूंदी नगर परिषद में 60 वार्डों में से 28 पर कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की है। बीजेपी ने 24 वार्डों में और निर्दलीय ने 8 वार्डों में जीत दर्ज की है। ऐसे में निर्दलीयों की मदद से बूंदी नगर परिषद में एक बोर्ड का गठन किया जाएगा। वहीं नैनवां नगर पालिका में कांग्रेस पार्टी की जीत में मंत्री अशोक चांदना विजयी रहे हैं। यहां कांग्रेस ने कुल 25 वार्डों में से 15 जीते हैं। कांग्रेस का बोर्ड बनाने का निर्णय लिया गया है। बीजेपी ने नैनवा में 10 सीटें जीती हैं।

मंत्री सालेह मोहम्मद के पास पोकरण में उनके विधानसभा में आने वाले पोलिकरन नगरपालिका में चुनाव जीतने की जिम्मेदारी थी। पोकरण नगर पालिका में निर्दलीय उम्मीदवार तय करेंगे कि यह किसका बोर्ड होगा। यहां 25 में से 10 पर निर्दलीय, 9 पर बीजेपी और 6 वार्डों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है।

सांचोर नगर पालिका वन मंत्री सुखराम बिश्नोई की विधानसभा में आता है। कुल 35 वार्डों में से, कांग्रेस और भाजपा ने यहां 16 वार्ड जीते हैं। ऐसे में 3 वार्डों में जीते निर्दलीय तय करेंगे कि किसका बोर्ड बनाया जाएगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER