Rajasthan Panchayat Election / राजस्थान में बीजेपी को किसानों का आशीर्वाद, जानिए कैसे बीजेपी ने कांग्रेस को दी मात

Zoom News : Dec 10, 2020, 10:19 AM
जयपुर: किसान आंदोलन के संकट के बीच राजस्थान में बीजेपी को किसानों का आशीर्वाद मिला है । यहां जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस को हरा दिया । राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस के लिए इसे बड़ा झटका माना जा रहा है। कांग्रेस के कई मंत्रियों समेत दिग्गज नेता अपने अपने इलाके में पार्टी की नैया पार नहीं लगा पाए। हैदराबाद के बाद राजस्थान में बीजेपी के प्रदर्शन ने पार्टी की खुशी दोगुनी कर दी है।

बीजेपी ने फहराया जीत का परचम, सत्ताधारी कांग्रेस को झटका

पंचायत समिति की 4371 सीटों में से बीजेपी 1989 और कांग्रेस 1852 सीटों पर जीती है। 439 सीटों पर निर्दलियों ने जीत दर्ज की जिनकी भूमिका आने वाले समय में निर्णायक होने वाली है। एनडीए की सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने 60 और सीपीएम ने 26 सीटें जीती हैं।

जिला परिषद सदस्यों में बीजेपी के 353 और कांग्रेस के 252 सदस्य जीते हैं। जिला परिषद चुनाव में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने 10 और सीपीएम ने 2 सीटें जीती हैं। जिला परिषद चुनाव में 18 निर्दलियों ने जीत का परचम फहराया है। इस जीत ने बीजेपी को 14 जिला परिषद का कंट्रोल दे दिया है।

जीत को किसान कानून पर मुहर मान रही BJP, नड्डा ने जताई खुशी

ग्रामीण राजस्थान के इस अहम चुनाव में जीत को बीजेपी आंदोलन के बीच किसान कानूनों पर मुहर की तरह मान रही है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कोलकाता में जीत पर खुशी जाहिर की तो वहीं दिल्ली में सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मीडिया से जीत की जानकारी साझा की ।

कांग्रेस के लिए रिजल्ट ने खड़ी कर दी मुसीबत

बीजेपी के लिए ये जीत तो बड़ी है ही परेशानी कांग्रेस के लिए खड़ी होने वाली है। अभी गहलोत सरकार को दो साल होने में दस दिन का वक्त बाकी है और कांग्रेस की राजस्थान के गावों में हवा निकल चुकी है। कांग्रेस का प्रदर्शन इसलिए और हैरान करता है क्योंकि पिछले महीने ही शहरी निकाय चुनाव में कांग्रेस छह में से छह पर अपनो मेयर बनाने में कामयाब रही थी।

रिजल्ट पर 'पायलट बनाम गहलोत' का असर

माना जा रहा है कि अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच पिछले दिनों सत्ता का जो संघर्ष चला वो भी इस हार की एक वजह है । जिस टोंक से सचिन पायलट विधायक हैं वहां कांग्रेस को जिला परिषद की 10 और बीजेपी को 15 सीटों पर जीत मिली है। जिस अजमेर से पायलट सांसद रहे हैं वहां कांग्रेस को जिला परिषद की 11 और बीजेपी को 21 सीट मिली हैं।

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, सहकारिता मंत्री उदय लाल , खेल मंत्री अशोक चाँदना, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और वन मंत्री सुख राम विश्नोई जिन इलाकों से आते हैं वहां कांग्रेस नहीं जीत पाई है। माना जा रहा है कि इस रिजल्ट के बाद राजस्थान की कांग्रेसी राजनीति में नए सिरे से भूचाल आ सकता है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER