Rajasthan Police Constable / दो घंटे की परीक्षा में देने होंगे 150 सवालों के जवाब, जानें पूरी डिटेल

Zoom News : Nov 03, 2020, 11:14 PM

राजस्थान पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती (Rajasthan Police Constable) परीक्षा 6 नवंबर से 8 नवंबर तक होगी. 5438 पदों पर होने वाली इस परीक्षा में लगभग 7 लाख से अधिक अभ्य र्थी शामिल होंगे. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं. परीक्षा से पहले यह जान लेना जरूरी है कि परीक्षा में किस तरह के सवाल कितने नंबरों के होंगे. दो घंटे के पेपर में 150 सवालों के जवाब देने होंगे.


लिखित परीक्षा में होंगे 150 प्रश्न

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा दो घंटे की होगी. इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे. खास बात यह है कि इसमें निगेटिव मार्किंग (0.25 फीसदी) भी होगी. यह परीक्षा 75 अंकों की होगी.


पूछे जाएंगे ऐसे प्रश्न

पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा में विवेचना, तार्किक योग्यता तथा कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान से जुड़े 30 अंकों के कुल 80 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके अलावा सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और समसामयिक विषयों से 35 प्रश्न होंगे. जिनके कुल अंक 17.5 होंगे. इसी प्रकार महिलाओं और बच्चों के प्रति अपराध व उनसे संबंधित कानूनी प्रावधान व नियमों पर आधारित 5 अंकों के 10 प्रश्न होंगे. प्रश्न पत्र में राजस्थान का इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल, राजनीति और आर्थिक स्थिति इत्यादि से जुड़े 22 अंकों के कुल 45 प्रश्न होंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER