RR vs CSK / राजस्थान ने चेन्नई को 16 रन से हराया, IPL में रॉयल्स की चेन्नई के खिलाफ दूसरी सबसे बड़ी जीत

Dainik Bhaskar : Sep 22, 2020, 09:47 PM
IPL 2020: आईपीएल के 13वें सीजन के चौथे मैच में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को 16 रन से हरा दिया। शारजाह में खेले गए मैच में रॉयल्स ने 217 रन का टारगेट दिया था। इसके जवाब में चेन्नई 6 विकेट गंवाकर 199 रन ही बना सकी। आईपीएल में रॉयल्स की चेन्नई के खिलाफ यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 28 मार्च 2010 को अहमदाबाद में 17 रन से शिकस्त दी थी। 

रॉयल्स की जीत के हीरो संजू सैमसन और स्पिनर राहुल तेवतिया रहे। सैमसन ने 32 बॉल पर 74 रन की पारी खेली थी। वहीं, तेवतिया ने चेन्नई के तीन खिलाड़ियों को आउट किया।

सैमसन ने 19 बॉल पर फिफ्टी लगाई

रॉयल्स ने 7 विकेट गंवाकर 216 रन बनाए, जो यूएई में आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले 18 अप्रैल 2014 को किंग्स इलेवन पंजाब ने चेन्नई के खिलाफ ही 206 रन बनाए थे। सैमसन के अलावा कप्तान स्टीव स्मिथ ने 69 रन की पारी खेली। स्मिथ ने लीग की 9वीं और संजू सैमसन ने अपनी 11वीं फिफ्टी लगाई। साथ ही सैमसन 19 बॉल पर फिफ्टी लगाने वाले 8वें प्लेयर भी बने।

आर्चर ने आखिर में 8 बॉल पर 27 रन की पारी खेली

आखिर में 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए जोफ्रा आर्चर ने 8 बॉल पर 27 रन की धमाकेदार पारी खेली। उन्होंने पारी और लुंगी एनगिडी के आखिरी ओवर में 30 रन लिए। इसमें आर्चर ने 4 छक्के लगाए। इन पारी की बदौलत रॉयल्स ने 7 विकेट गंवाकर 216 रन बनाए। चेन्नई के लिए सैम करन ने 3 विकेट लिए, जबकि दीपक चाहर, एनगिडी और पीयूष चावला को 1-1 विकेट मिला।

रितुराज का आईपीएल में डेब्यू मैच

सीएसके में विदेशी खिलाड़ी शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सैम करन और लुंगी एनगिडी को मौका मिला। टीम में चोटिल अंबाती रायडू की जगह रितुराज को शामिल किया गया। उनका यह डेब्यू मैच है। वहीं, रॉयल्स टीम में कप्तान स्टीव स्मिथ समेत टॉम करन, जोफ्रा आर्चर और डेविड मिलर विदेशी खिलाड़ी हैं।

कोरोना को मात देने वाले रितुराज टीम में शामिल

चेन्नई के रितुराज कोरोना को मात देकर टीम में शामिल हुए हैं। हाल ही में उनकी तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। दरअसल, टूर्नामेंट से पहले चेन्नई के रितुराज और दीपक चाहर समेत 13 लोग संक्रमित पाए गए थे। रितुराज को छोड़कर सभी लोग पहले ही ठीक हो चुके थे। दीपक तो इस सीजन का पहला मैच भी खेल चुके हैं।

सिर में चोट के बाद स्मिथ की वापसी

वहीं, रॉयल्स का इस सीजन में यह पहला मैच है। इसमें टीम अपने रेग्युलर कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ उतरी है। इसी महीने स्मिथ प्रैक्टिस के दौरान सिर में बॉल लगने से चोटिल हो गए थे। इस कारण वे इंग्लैंड में वनडे सीरीज भी नहीं खेल सके थे।

दोनों टीमें:

चेन्नई: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), मुरली विजय, शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, केदार जाधव, रितुराज गायकवाड़, रविंद्र जडेजा, सैम करन, दीपक चाहर, पीयूष चावला और लुंगी एनगिडी।

राजस्थान: स्टीव स्मिथ (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रॉबिन उथप्पा, संजू सैमसन, डेविड मिलर, रेयान पराग, श्रेयश गोपाल, टॉम करन, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर और जयदेव उनादकट।

बटलर और स्टोक्स मैच में नहीं खेले

राजस्थान रॉयल्स के की-प्लेयर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और जोस बटलर पहले मैच में नहीं खेल रहे हैं। बटलर बायो-सिक्योर माहौल से हटकर परिवार के साथ यूएई पहुंचे थे। इस कारण वे 6 दिन क्वारैंटाइन में बिताएंगे। वहीं, स्टोक्स के पिता को ब्रेन कैंसर है। इस कारण वे उनका इलाज कराने के लिए क्राइस्टचर्च में हैं।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी

सीएसके में कप्तान धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में केदार जाधव का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 7.80 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, राजस्थान में स्मिथ 12.50 करोड़ और संजू सैमसन 8 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

आज जीती तो 3 टीमों के खिलाफ 15+ मैच जीतने वाली दूसरी टीम होगी सीएसके

तीन बार की चैम्पियन (2018, 2011, 2010) सीएसके यदि यह मैच जीत लेती है तो 3 टीमों के खिलाफ 15 से ज्यादा मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। इसके पहले मुंबई इंडियंस ही ऐसा कर सकी है।

सीएसके का आईपीएल में 61.51% सक्सेस रेट

आईपीएल का पहला खिताब (2008) जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स ने लीग में अब तक 147 मैच खेले, जिसमें 75 जीते और 70 हारे हैं। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, इस सीजन का पहला मैच जीत चुकी सीएसके ने अब तक 166 में से 101 मैच जीते और 64 हारे हैं। एक मुकाबला बेनतीजा रहा है। रॉयल्स की जीत सक्सेस रेट 51.37% और सीएसके का सबसे ज्यादा 61.51% रहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER