Yogi Cabinet News / खत्म होगा राजभर का इंतजार, दारा फिर बनेंगे 'चौहान'- जानें योगी कैबिनेट में कौन-कौन होगा शामिल?

Zoom News : Mar 05, 2024, 11:15 AM
Yogi Cabinet News: योगी सरकार 2.0 का पहला मंत्रिमंडल विस्तार आज शाम 5 बजे राजभवन में होगा. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, भाजपा एमएलसी दारा सिंह चौहान और आरएलडी से पुरकाजी के एमएलए अनिल कुमार या आरएलडी विधायक दल के नेता राजपाल बालियान मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. राजभर और दारा ओबीसी तो अनिल कुमार दलित और राजपाल बालियान जाट हैं.

सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मंगलवार शाम को लखनऊ लौट रही हैं. उनके लखनऊ लौटने के बाद राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह का कार्यक्रम प्रस्तावित है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी और सरकार के मंत्री मौजूद रहेंगे.

60 मंत्रियों का हो सकता मंत्रिमंडल

माना जा रहा है कि सरकार के लिए चेहरों के चुनाव में सामाजिक समीकरण भी साधे जाएंगे. सरकार में अभी 23 चेहरे सामान्य वर्ग से, 20 ओबीसी और 9 एससी-एसटी और एक मुस्लिम मंत्री हैं. विस्तार में ओबीसी और एससी की भागीदारी और बढ़ेगी. यूपी में सीएम सहित मंत्रिमंडल का अधिकतम आकार 60 का हो सकता है.

मंत्रिमंडल में 8 मंत्रियों की जगह खाली

इस समय सीएम योगी आदित्यनाथ को मिलाकर 52 चेहरे हैं. इसमें 18 कैबिनेट, 14 स्वतंत्र प्रभार व 20 राज्यमंत्री हैं. 8 की जगह खाली है लेकिन दो से तीन मंत्री ही बनाए जाने की संभावना है. बता दें कि काफी लंबे समय से कैबिनेट विस्तार की चर्चा थी. हाल ही में ओपी राजभर ने कहा था कि अगर राजपाठ नहीं मिला तो होली नहीं मनाऊंगा.

पूर्वांचल में बीजेपी को मिलेगी राहत

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी यूपी में अपने सियासी समीकरण को दुरुस्त करने में जुट गई है. ओपी राजभर और दारा सिंह चौहान के मंत्री बनाने से पूर्वांचल में बीजेपी को राहत मिलेगी. पूर्वांचल में दोनों ही समुदाय के काफी संख्या में वोटर्स हैं. बीजेपी ने यूपी की 80 लोकसभा सीट जीतने का टारगेट तय किया है. इसी मद्देनजर बीजेपी ने राजभर और चौहान को साथ लिया है.

बता दें कि राजभर योगी पहली सरकार में मंत्री बने थे लेकिन सीएम योगी आदित्यनाथ से अनबन के कारण उन्हें बाहर कर दिया गया था. इसके बाद राजभर सपा के साथ आ गए. विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियों का गठबंधन था. इससे पूर्वांचल में बीजेपी को खासा नुकसान हुआ था. वहीं, दारा सिंह विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सपा में शामिल हो गए थे. कुछ दिन पहले ही बीजेपी ने एमएलसी बनाया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER