Mahipal Singh Makrana / महिपाल सिंह मकराना की गिरफ्तारी से राजपूत समाज आक्रोशित, गुजरात में अरेस्ट

Zoom News : Apr 07, 2024, 11:20 AM
Mahipal Singh Makrana: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियों लगातार बढ़ रही है। इसी बीच राजपूत समाज के एक बड़े चेहरे की गिरफ्तारी ने प्रदेश की सियासत को नया मोड दे दिया है। मामला गुजरात से जुड़ा है, जिसमें राजस्थान के करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष महिपाल सिंह मकराना की गिरफ्तार हुई है। बताया जा रहा है कि मकराना की गिरफ्तारी के बाद राजपूत समाज आक्रोशित है। इधर, जयपुर से कांग्रेस प्रत्याशी प्रताप सिंह खाचरियावास ने उनकी गिरफ्तार की निंदा कर दी है। श्री राजपूत सभा अध्यक्ष रामसिंह चंदलाई ने भी गुजरात सरकार से मकराना को तुरंत रिहा करने की मांग की है।

मकराना की गिरफ्तारी का पूरा मामला जानिए

महिपाल सिंह मकराना की गिरफ्तारी को लेकर जानकारी उनके ही सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक से मिली है। इस पर बताया गया है कि कि 'केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने राजपूत महिलाओं के खिलाफ जो अभद्र टिप्पणी की थी। उसके विरोध में जौहर करने का निर्णय करने वाली महिलाओं को समझाने पहुंचे थे। उनको गुजरात पुलिस ने मिलने नहीं दिया । जबरदस्ती गिरफ्तार कर अहमदाबाद पुलिस कमिश्नेरेट ले गई। मिली जानकारी के अनुसार पहले पुलिस ने मकराना को हिरासत में लिया और अब गिरफ्तार कर लिया है।

जानिए कौन हैं महिपाल सिंह मकराना

महिपाल सिंह मकराना राजस्‍थान के नागौर जिले के मकराना के रहने वाले हैं। इनको महिपाल सिंह चौहान के नाम से भी जाना जाता है। मीडिया रिपोटर्स के अनुसार मकराना भारत के अंतिम हिन्दू सम्राट पृथ्वीराज चौहान के 21वी पीढ़ी के वंशज बताए जाते हैं। महिपाल सिंह मकराना को श्री राजपूत करणी सेना के संस्‍थापक सदस्‍यों में से एक माना जाता हैं। ये रक्‍तदान शिविर लगवाने और पौधारोपण में भी खासी अग्रणी भूमिका में देखे जाते हैं।

जानिए क्या है करणी सेना

साल 2005 में राजपूतों ने आरक्षण को लेकर आंदोलन किया था। इस विशाल धरना-प्रदर्शन के बाद राजपूत समाज की सामाजिक संस्‍था करणी सेना अस्तित्व में आई। सितंबर 2006 में लोकेंद्र सिंह कालवी के नेतृत्व में श्री राजपूत करणी सेना का गठन किया। महिपाल सिंह मकराना करणी सेना के जयपुर जिला अध्यक्ष रहे। वर्तमान में राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER