देश / राम नगरी अयोध्या रोशन हुई 6 लाख दीयों से, बना नया रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दर्ज हुआ

Zoom News : Nov 14, 2020, 06:13 AM
अयोध्या में दिवाली का जश्न शुरू हो गया है। आज, रामनगरी की सुंदरता कई गुना बढ़ गई है। अयोध्या दीपोत्सव पर, शुक्रवार को दीप प्रज्ज्वलित करने का एक नया रिकॉर्ड बनाया गया है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने एक साथ 6,06,569 दीप जलाने का रिकॉर्ड बनाया है। राम की नगरी में राम की स्तुति की जा रही है, अयोध्या में श्री राम के जयकारे लगाए जा रहे हैं, वहीं सरयू के तट पर एक लेजर शो का आयोजन किया गया। इस लेजर शो के जरिए रामायण को दिखाया गया।

अयोध्या में इस बार दिवाली धूमधाम से मनाई जा रही है। इस बार की दिवाली इसलिए भी खास है क्योंकि राम मंदिर की नींव कुछ समय पहले रखी गई थी। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस खास मौके पर अयोध्या पहुंचे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम लला की पूजा की। मंत्रोच्चारण के बीच माहौल भक्तिमय हो गया। अयोध्या में राम की पौड़ी लाखों दीपकों से जगमगा उठी।

सीएम योगी ने सरयू तट पर आरती की और लोगों को संबोधित करते हुए, सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की। साथ ही सीएम योगी ने कहा कि अगले साल 7 लाख 51 हजार दीए जलाए जाएंगे इस खास मौके पर यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन भी मौजूद थीं। राम मंदिर की नींव के बाद, अयोध्या पहली बार दिवाली मना रही है। सीएम योगी ने इस पल के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

दीपोत्सव कार्यक्रम अयोध्या में तीन दिनों तक चलेगा। इसकी शुरुआत शुक्रवार को हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस कार्यक्रम में पहुंचे और उन्होंने कहा कि अयोध्या में अगली दिवाली और भी खास होने वाली है। सीएम योगी ने घोषणा की कि अगले साल अयोध्या में 7.51 लाख दीपक जलाए जाएंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने न केवल राम की पैड़ी को अमर और निर्मल बनाया है, बल्कि इसका विस्तार भी किया है। इस साल 5.51 लाख दीपक जल रहे हैं, अगले साल यह संख्या 7.51 लाख तक पहुंचने वाली है। बता दें कि यूपी में योगी सरकार आने के बाद से हर साल दिवाली के मौके पर अयोध्या को उसी तरह सजाया जाता है। दीपावली पर, लाखों दीपक जलाए जाते हैं और अयोध्या को रोशन किया जाता हैपिछली बार के 12 घाटों के खिलाफ, इस बार 24 घाटों पर दीपक जलाए गए थे और इसके लिए अवध विश्वविद्यालय के छात्रों सहित 10,000 स्वयंसेवकों को तैनात किया गया था।

इस खास मौके पर यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन भी मौजूद थीं। राम मंदिर की नींव के बाद, पहली बार दिवाली मनाई जा रही है। इसलिए, यह आध्यात्मिकता के चरम पर पहुंचने के लिए बाध्य है। सीएम योगी ने इस पल के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER