Ram Mandir / अयोध्या में शुरू हुआ भूमिपूजन, श्रीराम मंदिर निर्माण से पहले 1.25 लाख बार होगा शंखनाद

Zee News : Aug 03, 2020, 11:04 AM
अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में आज सोमवार सुबह 9 बजे श्रीराम मंदिर भूमिपूजन का कार्यक्रम भगवान गणेश की पूजा के साथ शुरू होगा। भूमिपूजन का कार्यक्रम लगातार तीन दिन तक चलेगा। 5 अगस्त को अभिजीत मुहूर्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या में भूमिपूजन करेंगे।

पीएम मोदी अयोध्या के दौरे में सिर्फ राम मंदिर का भूमिपूजन और हनुमानगढ़ी व प्रभु रामलला के दर्शन करेंगे। पीएम मोदी इस दौरान किसी भी परियोजना का लोकार्पण या शिलान्यास नहीं करेंगे।

बता दें कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुख्य आयोजक के न्योते पर पीएम मोदी अयोध्या आ रहे हैं। 5 अगस्त को अभिजीत मुहूर्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या में भूमिपूजन करेंगे। पीएम मोदी बतौर प्रधानमंत्री पहली बार अयोध्या आ रहे हैं। इस विशेष मुहूर्त में प्रभु रामलला को जो पोशाक पहनाई जाएगी उसका रंग हरा और केसरिया होगा। नवरत्न जड़ित पोशाक बहुत ही सुंदर एवं भव्य है। शास्त्रों में बताया गया है कि बुधवार का दिन भगवान गणेश का होता है और उनको हरा रंग पसंद है इसीलिए हरे रंग का वस्त्र रामलला के लिए तैयार हुआ है।प्रभु रामलला का पोशाक तैयार करने वाले भगवत प्रसाद उर्फ पहाड़ी दर्जी ने बताया कि मैं इस पोशाक को बनाकर बहुत प्रसन्न हूं। हमारे पूरे परिवार ने तन मन धन से इस पोशाक को तैयार किया है। हम लोगों को जितनी भी जानकारी या अनुभव था सब कुछ इस पोशाक को बनाने में लगा दिया। आज तक हमने ऐसी पोशाक नहीं बनाई थी जिस तरह से ये बनकर तैयार हुई है। प्रधानमंत्री जी भूमिपूजन के दिन इसी पोशाक में प्रभु रामलला का दर्शन करेंगे और ये मेरे लिए बहुत गौरव की बात है।

पंडित कल्कि राम ने कहा कि इस कार्य को करने में मुझे अत्यंत प्रसन्नता हो रही है। पिछले 6 वर्षों से मैं प्रभु रामलला के मंदिर में धर्मध्वजा लगवा रहा हूं। प्रधानमंत्री मोदी दीर्घायु और सफल हों यही मेरी कामना है।

प्रभु रामलला मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि पंडित कल्कि राम ने जो वस्त्र मुझे सौंपा है वही रामलला को पहनाया जाएगा। भूमिपूजन के दिन हरे रंग का वस्त्र रामलला धारण करेंगे। आचार्य ने ये भी कहा कि रविवार को सफेद रंग का और मंगलवार को लाल रंग का पोशाक प्रभु रामलला धारण करेंगे।

अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन से पहले शंखनाद हो रहा है। हैदराबाद से अयोध्या पहुंचे श्रीवल्लभ शंख का प्रण है कि वो भूमिपूजन से पहले 11 हजार बार शंखनाद करेंगे और राम मंदिर निर्माण से पहले 1।25 लाख बार शंखनाद करेंगे। शंखनाद से अयोध्या राममय हो रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER