राजस्थान / राम, लक्ष्मण, सीता, महादेवजी के नाम पर बने थे राशन कार्ड, ग्रामीणों ने ऐसे खोली पोल

AajTak : May 01, 2020, 07:59 AM
धौलपुर | भगवान के नाम पर लोगों को अक्सर को ठगा जाता रहा है, ऐसे तमाम सच्चे-झूठे किस्से आपने सुने होंगे। लेकिन राजस्थान के धौलपुर जिले में एक ऐसा ही हैरान कर देने वाला सामने आया है। जिसे सुनकर आप चौंक जाएंगे। यहां पर भगवान के नाम पर राशन कार्ड बनवाकर गरीब मजदूरों का राशन लूटा जा रहा है।

राजस्थान के धौलपुर जिले में राशन डीलरों ने भगवान के नाम पर राशन कार्ड बनाए हुए हैं। पिछले तीन चार सालों से भागवान के नाम पर बने फर्जी राशन कार्ड से राशन भी लिया जा रहा है। यह मामला धौलपुर जिले के बाड़ी उपखंड की ग्राम पंचायत मरहोली के गांव अरुआ का है। जहां पर एक ठाकुर जी का मंदिर है। मंदिर में भगवान शालिग्राम, राम, लक्ष्मण, सीता, महादेवजी और पुजारी के नाम से राशन कार्ड बने हैं। 

जब गांव वाले राशन लेने पहुंचे तो राशन डीलर ने बायोमैट्रिक पर अंगूठा लगवाया। फिर कहा कि आपका अंगूठ मिल नहीं रहा। इसलिए आपको राशन नहीं मिलेगा। इसके बाद कुछ ग्रामीण ई- मित्र सेंटर पहुंचे। जहां उन्होंने अपने राशन कार्ड की जांच की उसी दौरान उन्हें पता चला कि कैसे भगवान के नाम पर राशन कार्ड बनाए गए हैं। 

इसके बाद गांव वालों ने ई मित्र सेंटर से मंदिर वाले राशन कार्ड की कॉपी ली। फिर धौलपुर के जिला रसद कार्यलय आए। जहां पर इस मामले की शिकायत की। भगवान के नाम पर राशन कार्ड देखकर जिला अधिकारी भौचक्के रहे गए। उन्होंने तत्काल इस पर जांच बिठाकर दो दिन में क्षेत्रिय निरिक्षक से जांच रिपोर्ट पेश करने के आदेश दे दिए। जिला असद अधिकारी का कहना है कि इस मामले में जो भी दोषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा। 

ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि राशन डीलर निनुआ राम, शीलादेवी, लोकेश और रमाकांत शर्मा ने प्रशासन के कर्मचारियों से सांठगांठ कर ठाकुर जी के नाम से राशन कार्ड बनाए हैं। इसके बाद दूसरे डीलर भी इस गोरखधंधे में शामिल हो गए।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER