Rajasthan Election / रविंद्र सिंह भाटी कल भरेंगे नामांकन शिव सीट पर BJP के 3, कांग्रेस से 1 बागी

Zoom News : Nov 05, 2023, 07:16 PM
Rajasthan Election: भाजपा और कांग्रेस में बाड़मेर की शिव सीट पर घमासान मचा है। 9 दिन पहले भाजपा जॉइन करने वाले जयनारायण व्यास यूनिवर्सिटी (JNVU) के पूर्व अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर पोस्ट जारी कर निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। उन्होंने 6 नवंबर को नामांकन दाखिल करने की बात कही है। वहीं शिव से पूर्व विधायक (2003) जालम सिह रावलोत, शिव के पूर्व प्रत्याशी (2018) खंगारसिह सोढ़ा भी टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर नामांकन दाखिल कर रहे हैं। इधर, कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर जिलाध्यक्ष फतेह खान ने भी नॉमिनेशन करने की घोषणा कर दी है।

शिव सीट पर भाजपा से 3 बागी, कांग्रेस से 1

शिव सीट पर कांग्रेस से अमीन खान को टिकट मिलने के बाद यहां विरोध के स्वर उठने लगे हैं। वहीं बीजेपी ने जिलाध्यक्ष स्वरूप सिंह खारा को टिकट मिलने के बाद बगावत शुरू हो गई है। भाजपा से टिकट की मांग कर रहे 2018 के चुनावों में शिव प्रत्याशी रहे खंगार सिंह सोढा ने पार्टी को सबक सिखाने की बात कही है। वहीं भाजपा से शिव विधानसभा सीट (2003) के पूर्व विधायक डॉ. जालम सिंह ने केंद्र पर विश्वासघात का आरोप लगाया है। इधर, कांग्रेस से शिव जिलाध्यक्ष फतेह खान ने भी 6 नवंबर को नामांकन भरने की घोषणा कर दी है।

महज 9 दिन में बागी हुए भाटी

JNVU के पूर्व अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी ने निर्दलीय चुनाव लड़ने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट उन्होंने पोस्ट डाली। दरअसल, रविंद्र सिंह भाटी पिछले काफी समय से बाड़मेर जिले की शिव विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय थे। 7 सितंबर को शिव विधानसभा में जन संवाद यात्रा निकाली और लोगों से संपर्क शुरू किया था।

रविंद्र सिंह ने 9 दिन पहले ही जयपुर में भाजपा प्रभारी अरुण सिंह और प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी के नेतृत्व में बीजेपी जॉइन की थी। इसके बाद से ये माना जा रहा था कि शिव विधानसभा से उनका टिकट तय है। हालांकि, शुक्रवार सुबह बीजेपी ने इस सीट से स्वरूप सिंह खारा को मैदान में उतार दिया। इसके बाद इन्होंने बगावत कर 6 नवंबर को नॉमिनेशन करने की घोषणा कर दी।

पार्टी को सबक सिखाना है: खंगार सिंह

साल 2018 में शिव सीट से भाजपा ने प्रत्याशी खंगार सिंह सोढ़ा ने कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ शुक्रवार देर रात एक मीटिंग की थी। उन्होंने कहा- मैं सही के साथ खड़ा हूं। उनको पता है कि हम निर्दलीय चुनाव नहीं लड़ेंगे। पार्टी को सबक मिलना चाहिए। ऐसा करने से ऐसा भी हो सकता है। इस दौरान उन्होंने सिर से पगड़ी निकालकर लोगों के सामने करते हुए कहा कि आप सबके सामने हाथा-जोड़ी और पग्गे पोतियों है। कल चुनाव का नामांकन भर रहा हूं।

इसके बाद जब वीडियो को लेकर दैनिक भास्कर ने खंगार सिंह सोढ़ा से फोन पर बात की उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता और समर्थकों के दबाव के चलते चुनाव निर्दलीय लड़ रहा हूं। पार्टी को सबक मिलना चाहिए।

मेरे साथ केंद्र नेतृत्व ने विश्वासघात किया: जालम सिंह

वहीं शिव से पूर्व विधायक रहे डॉ. जालम सिंह ने एक वीडियो जारी कर कहा कि केंद्र और प्रदेश नेतृत्व ने मुझे कहा था कि आपका टिकट शिव विधानसभा सीट से फाइनल है और आप क्षेत्र में जाकर नामांकन भरने की तैयारी कीजिए। मैं क्षेत्र में आ गया और नामांकन भरने की तैयारी करने लगा था।

इसी बीच भाजपा की चौथी लिस्ट आई और मुझे मालूम चला कि मेरा नाम इसमें नहीं है। मेरे साथ विश्वासघात किया गया है। मैं वीडियो के माध्यम से शिव विधानसभा सीट के क्षेत्रवासियों को कहना चाहता हूं कि इस विश्वासघात के खिलाफ आपका जो भी फैसला होगा वो मुझे मंजूर है।

कांग्रेस से जिलाध्यक्ष फतेह खान बागी

बाड़मेर जिले की सात विधानसभा सीट पर घोषित कांग्रेस-बीजेपी उम्मीदवार में अब तक शिव क्षेत्र में बगावत सबसे ज्यादा है। कांग्रेस ने शिव सीट पर 84 साल के अमीन खान को 10वीं बार टिकट दी। इसके साथ भी यहां से दावेदारी कर रहे फतेह खान और उनके समर्थकों ने बगावत शुरू कर दी है। समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। फतेह खान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर नामांकन पत्र दाखिल करने की घोषणा की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER