Rajasthan Cricket / 8 अप्रैल को मिलेगा RCA को परमानेंट अध्यक्ष- 4 अप्रैल को नामांकन, धनंजय सिंह की ताजपोशी तय

Zoom News : Mar 17, 2024, 04:35 PM
Rajasthan Cricket: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन को 8 अप्रैल को नया अध्यक्ष मिल जाएगा। RCA के मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील अरोड़ा ने चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसके तहत वोटर लिस्ट पर आपत्ति के बाद फाइनल वोटर लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद नामांकन, स्क्रूटनी और नाम वापसी के बाद 8 अप्रैल को वोटिंग और उसके बाद रिजल्ट जारी होगा।

आरसीए के अध्यक्ष पद पर हेल्थ मिनिस्टर गजेंद्र सिंह खींवसर के बेटे धनंजय सिंह खींवसर की ताजपोशी तय मानी जा रही है। हालांकि RCA पदाधिकारियों की लिस्ट से बीजेपी नेता पराक्रम सिंह और बृज किशोर उपाध्याय का नाम हटाने की वजह से चुनाव के ऐलान के साथ ही विवाद शुरू हो गया है।

RCA का चुनावी कार्यक्रम

  • 27 से 29 मार्च तक वोटर लिस्ट पर आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है।
  • 1 और 2 अप्रैल को वोटर लिस्ट की आपत्तियों पर सुनवाई होगी।
  • 3 अप्रैल को फाइनल वोटर लिस्ट जारी कर दी जाएगी।
  • 4 अप्रैल को सुबह 11 से शाम 5 बजे तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे।
  • 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी।
  • 6 अप्रैल को योग्य उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी।
  • 7 अप्रैल को शाम 5 बजे तक नाम वापसी हो सकेंगे।
  • अगर अध्यक्ष पद के लिए एक ही नामांकन आया तो 7 अप्रैल को ही परिणाम आ जाएगा।
  • एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 8 अप्रैल को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 तक मतदान होगा।
  • 8 अप्रैल को मतदान के ठीक बाद परिणाम जारी कर दिया जाएगा।
धनंजय सिंह की ताजपोशी तय

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए हेल्थ मिनिस्टर गजेंद्र सिंह खींवसर के बेटे धनंजय सिंह खींवसर की ताजपोशी ताई मानी जा रही है। क्योंकि पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के बेटे पराक्रम सिंह और बीजेपी खेल प्रकोष्ठ के संयोजक बृज किशोर उपाध्याय का RCA पदाधिकारियों की लिस्ट से नाम हटाने के बाद धनंजय सिंह के सामने कोई मजबूत उम्मीदवार फिलहाल नजर नहीं आ रहा है।

इसके साथ ही राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की मौजूदा कार्यकारिणी में अपना वर्चस्व रखने वाले भवानी सामोता और नागौर सेक्रेटरी राजेंद्र सिंह नांदू भी धनंजय सिंह के साथ खड़े नजर आ रहे हैं। इन दोनों की वजह से ही धनंजय सिंह को राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था। वहीं अब यह दोनों अपने समर्थक जिला क्रिकेट संघों के साथ मिलकर धनंजय सिंह खींवसर को परमानेंट अध्यक्ष बनाने की रणनीति बनाने में जुटे हैं।

चुनाव प्रक्रिया गलत, रोक लगनी चाहिए- उपाध्याय

भाजपा के खेल प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक और दौसा जिला क्रिकेट संघ के सेक्रेटरी बृज किशोर उपाध्याय ने कहा कि राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की चुनाव प्रक्रिया पूरी तरीके से गलत है। आनन - फानन में चुनाव का नोटिस जारी कर कांग्रेसी कार्यकारिणी अपने काले कारनामों को छुपाने की कोशिश में जुटी है, लेकिन मैं ऐसा नहीं होने दूंगा। गलत चुनाव प्रक्रिया को लेकर न सिर्फ मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील अरोड़ा को आपत्ति दर्ज कराऊंगा, बल्कि, जरूरत होने पर कोर्ट भी जाऊंगा। मैं किसी भी सूरत में भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों को राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में नहीं रहने दूंगा।

इससे पहले 9 मार्च को जयपुर के केएल सैनी स्टेडियम में धनंजय सिंह को आरसीए का कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया था। इस दौरान मीटिंग में वैभव गहलोत के इस्तीफे को स्वीकार किया गया था। इसके बाद अब आरसीए के सेक्रेटरी भवानी सामोता ने 8 अप्रैल को चुनाव कराने का ऐलान किया है।

बता दें कि राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में अध्यक्ष पद के लिए मौजूदा कार्यकारिणी में से कोई भी पदाधिकारी चुनाव लड़ सकता है। प्रदेश में फिलहाल 33 जिला संघ है। इनमें जयपुर में एडहॉक कमेटी बनी हुई है। ऐसे में फिलहाल 32 जिला संघ के 96 पदाधिकारी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं, जबकि 33 जिला संघ के सचिव अध्यक्ष पद के लिए अपना वोट दे सकते हैं।

RCA चुनाव की मौजूदा वोटर्स की लिस्ट

अजमेर से राजेश भडाना, अलवर से पवन गोयल, बांसवाड़ा से मनीष देव जोशी, बारां से अभिनव जैन, बाड़मेर से देवाराम चौधरी, भरतपुर से शत्रुघ्न तिवाड़ी, भीलवाड़ा से रामपाल शर्मा, बीकानेर से रतन सिंह, बूंदी से राजकुमार माथुर, चित्तौड़गढ़ से शक्ति सिंह, चूरू से सुशील शर्मा, दौसा से प्रदीप नागर, धौलपुर से सोमेंद्र तिवाड़ी, डूंगरपुर से सुशील जैन, हनुमानगढ़ से मनीष धारनिया, जयपुर से अमितराज, जैसलमेर से विमल शर्मा, जालोर से सतीश व्यास, झालावाड़ से फारुख, झुंझुनूं से राजेंद्र राठौड़, जोधपुर से शैतान सिंह, करौली से शिवचरण माली, कोटा से अमीन पठान, नागौर से राजेंद्र नांदू, पाली से धर्मवीर, प्रतापगढ़ से चंद्रेश आंजना, राजसमंद से गिरिराज सनाढ्य, सवाई माधोपुर से सुमित गर्ग, सीकर से सुभाष जोशी , सिरोही से संयम लोढ़ा, श्रीगंगानगर से विनोद सहारण, टोंक से विवेक व्यास और उदयपुर से महेंद्र शर्मा के नाम के साथ ही 2 पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी गगन खोड़ा और पंकज सिंह RCA की मौजूदा वोटर लिस्ट में शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER