Rajasthan News / जयपुर के 24 नामी स्कूलों की मान्यता होगी रद्द! शिक्षा विभाग निदेशक को भेजा प्रस्ताव

Zoom News : Aug 31, 2023, 08:13 AM
Rajasthan News: राइट टू एजुकेशन (RTE) के तहत जरूरतमंद बच्चों को एडमिशन नहीं देने पर शिक्षा विभाग प्राइवेट स्कूलों की मान्यता रद्द करने की तैयारी कर रहा है। बुधवार को जयपुर के जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र कुमार हंस ने 24 प्राइवेट स्कूलों की मान्यता रद्द करने का प्रस्ताव शिक्षा विभाग के निदेशक कानाराम को भेजा है। इस पर अंतिम स्वीकृति मिलने के साथ ही जयपुर के 24 बड़े प्राइवेट स्कूलों की मान्यता रद्द हो सकती है।

जयपुर के जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र कुमार हंस ने बताया- सरकारी नियमों के तहत प्राइवेट स्कूल आरटीई में एडमिशन नहीं दे रहे। स्कूलों में 25% सीटों पर जरूरतमंद बच्चों को आरटीई के तहत एडमिशन दिया जाना प्रस्तावित है। जयपुर के 24 प्राइवेट स्कूल इन नियमों की अवहेलना कर रहे थे। इसको लेकर शिक्षा विभाग कई बार इन्हें रिमाइंडर लेटर भी भेज चुका था। इसके बावजूद इनमें से किसी भी स्कूल ने शिक्षा विभाग के आदेश को नहीं माना। न ही वाॅर्निंग लेटर का जवाब दिया।

इसके बाद अब इन पर कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी गई है। फिलहाल हमने जयपुर जिले के 24 प्राइवेट स्कूलों की लिस्ट तैयार कर शिक्षा विभाग के निदेशक को भेजी है। जहां से स्वीकृति मिलते ही इन सभी स्कूलों की मान्यता रद्द हो जाएगी।

इन स्कूलों के नाम शामिल


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER