Weather Alert / राजस्थान में रेड अलर्ट जारी, इन 11 जिलों में आज हो सकती है मूसलाधार बारिश

News18 : Aug 23, 2020, 07:46 AM
जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) में झमाझम बारिश (Rain) का दौर लगातार जारी है। मौसम विभाग ने दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में रविवार को मूसलाधार बारिश की संभावनाएं जताई हैं। खास तौर पर दक्षिण राजस्थान (South Rajasthan) के कई जिलों में मूसलाधार बारिश होने की पूरी संभावना हैं। साथ ही पश्चिमी राजस्थान में भी अच्छी बारिश हो सकती है। जानकारी के मुताबिक, मौसम विभाग ने आज दक्षिण राजस्थान के 6 जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में एक-दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार, चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh), राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिले के लिए अलर्ट जारी किया गया है।


11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट 

मौसम विभाग ने 11 जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार अजमेर, टोंक, जयपुर, बूंदी, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, बाड़मेर, पाली, जालौर, जोधपुर और जैसलमेर जिले में के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।


भारी बारिश के क्या कारण है

दरअसल, उत्तरी पश्चिमी मध्य प्रदेश और उसके आसपास के क्षेत्र में अति कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण सतह से साढ़े 7 किलोमीटर ऊपर तक विस्तारित है और ऊंचाई के साथ दक्षिण- पश्चिम की ओर झुका हुआ है। इसके अगले कुछ घंटों में पश्चिम दिशा की ओर राजस्थान की तरफ बढ़ने की संभावना है। इसलिए मौसम विभाग में प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दी है।


पूरे प्रदेश में सक्रिय हो रहा है मानसून

उल्लेखनीय है कि मानसून प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में अपनी सक्रियता दिखा रहा है। मौसम विभाग ने आज भी अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावनाएं जताई हैं। मौसम विभाग ने आज दक्षिण-पूर्वी हिस्से के कई जिलों के लिए ऑरेंज तो पश्चिमी भाग के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी कर रखा है। मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में कुछ एक स्थानों पर भारी से भारी बारिश भी हो सकती है। प्रदेश में लगातार हो रही बारिश को देखते हुये आपदा प्रबंधन की टीमों को भी सतर्क किया जा चुका है। विभिन्न जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया जा चुका है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER