Reliance Disney Merger / डिज्नी के साथ रिलांयस ने साइन किया एग्रीमेंट- इतने प्रतिशत मिलेगी हिस्सेदारी

Zoom News : Dec 25, 2023, 08:15 PM
Reliance Disney Merger: मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस ने वॉल्ट डिज्नी के साथ भारतीय मीडिया कारोबार के मर्जर के एक नॉन-बाइडिंग एग्रीमेंट साइन कर लिया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने ईटी के सूत्रों के हवाले से बताया है कि ये मर्जर फरवरी 2024 तक पूरा हो सकता है। ये भारतीय मीडिया कारोबार में अब तक का सबसे बड़ा मर्जर माना जा रहा है। रिपोर्ट में बताया गया कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस को इस मर्जर में 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी मिलेगी। बाकी का 49 प्रतिशत हिस्सा डिज्नी को मिलेगा। मर्जर में कैश और स्टॉक्स को शामिल किया गया है। 

जी और सोनी को मिलेगी टक्कर 

इस मर्जर के बाद आरआईएल और वॉल्ट डिज्नी भारत की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी बन जाएगी। इसकी सीधी टक्कर जी-सोनी, अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स से होगी। मौजूदा समय में आरआईएल कई ऐप्स के साथ Viacom18 के साथ मीडिया और एंटरटेनमेंट क्षेत्र में मौजूद है। इस मर्जर में जियो सिनेमा को भी शामिल किया गया है, जिसके पास ऑनलाइन आईपीएल प्रसारित करने के राइट्स हैं।

1.5 अरब डॉलर तक का निवेश होगा 

रिपोर्ट में बताया गया कि इस वर्ष जनवरी की शुरुआत से ही डिज्नी अपने भारतीय कारोबार को बेचने या ज्वाइंट वेंचर के लिए  किसी भारतीय साझेदार की तलाश कर रहा था। डिज्नी के पास कई टीवी चैनल्स के साथ हॉटस्टार नाम से स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म भी है। मर्जर के बाद दोनों पार्टियां मिलकर 1 से 1.5 अरब डॉलर तक का निवेश कर सकती है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज और वाल्ट डिज्नी कंपनी ने पिछले हफ्ते लंदन में एक गैर-बाध्यकारी (नॉन-बाइंडिंग) समझौता किया है. इसका मतलब ये हुआ कि रिलायंस इंडस्ट्रीज और डिज्नी के अधिकारी अब साथ बैठकर डिज्नी के स्टार इंडिया बिजनेस को अधिग्रहण करने के लिए फाइनल दौर की बातचीत करेंगे. डिज्नी के स्टार इंडिया बिजनेस की वैल्यूशन लगाई जाएगी, फिर भी अंतिम सौदा नहीं होने पर दोनों पार्टी में से कोई भी पीछे हट सकता है.

मुकेश अंबानी के इस कदम को ट्विटर डील से सबक लेना भी कहा जा सकता है. एलन मस्क ने जब ट्विटर को खरीदने की डील की थी, तब उन्होंने बाइंडिंग पैक्ट किया था. ऐसे में एलन मस्क जब बाद में डील से पीछे हट गए तो ट्विटर उनके खिलाफ कोर्ट चली गई. ऐसे में एलन मस्क को ट्विटर खरीदने की डील पूरी करनी ही पड़ी.

Disney+Hotstar बनेगा Jio+Hotstar

अगर मुकेश अंबानी और डिज्नी की बातचीत पक्के सौदे तक पहुंचती है, तब संभव है कि Disney+Hotstar फरवरी तक Jio+Hotstar बन जाए. ईटी की खबर के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज की नई कंपनी में 51% हिस्सेदारी हो सकती है, जबकि स्टार इंडिया के पास 49% हिस्सेदारी बची रह सकती है. जबकि भारत में अपने टेलीविजन और ओटीटी बिजनेस से बाहर हो सकती है. अगर सब कुछ सही चला तो जनवरी अंत तक ये बातचीत पूरी होकर मर्जर का अंतिम सौदा पूरा हो सकता है. हालांकि इस बारे में दोनों कंपनी ने आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत के अंदर पहले से मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर में है. उसके पास Viacom 18 है. ऐसे में डिज्नी के साथ उसकी ये डील तब होने जा रही है, जब देश में ‘जी एंटरटेनमेंट’ और ‘सोनी ग्रुप’ के इंडिया बिजनेस का मर्जर होने जा रहा है, जो 2 साल से अटकी हुई है. ये देश में अब तक की सबसे बड़ी मीडिया मर्जर है. वहीं गौतम अडानी भी मीडिया और न्यूज बिजनेस में एंट्री कर चुके हैं.

बनेगी सबसे बड़ी मीडिया कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज और डिज्नी की डील होने के बाद ये देश की सबसे बड़ी मीडिया कंपनियों में से एक होगी. इसके पास कुल 115 टीवी चैनल और 2 ओटीटी प्लेटफॉर्म होंगे. अभी स्टार इंडिया के 77 और वायकॉम 18 के 38 चैनल हैं.

अगले महीने हो सकती है घोषणा

विलय की घोषणा अगले महीने की शुरुआत में की जा सकती है। प्रस्ताव के तहत,किसी भी नकद और स्टॉक स्वैप लेनदेन के पूरा होने के बाद डिज्नी संभवतः भारतीय कंपनी में अल्पमत हिस्सेदारी जारी रखेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER