Rain Alert: / गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, राजस्थान के कई जिलों में आंधी के साथ भारी बारिश का अनुमान

Zoom News : Jun 13, 2021, 10:53 AM
जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) के अनेक इलाकों में तेज गर्मी के दौर के बीच मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में बारिश (Rain) व तेज अंधड़ का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 13-14 जून के दौरान राज्य के उत्तरी भागों व भरतपुर, कोटा व जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं आंधी के साथ बारिश की संभावना है। वहीं राज्य के बीकानेर (Bikaner), गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू जिलों में शनिवार दोपहर के बाद 40- 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी आ सकती है व मेघगर्जन के साथ कहीं हल्की बारिश की संभावना है।

तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है

वहीं, 15-16 जून को आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इसके तहत जोधपुर व बीकानेर संभाग में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज अंधड़ आ सकता है व बारिश की संभावना है। वहीं जयपुर, अजमेर, कोटा व भरतपुर संभाग में भी कुछ स्थानों पर आंधी-बारिश होगी। इस बीच राज्य में तेज गर्मी का दौर जारी है तथा ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है।

मौसम अभी भी अगले तीन-चार दिन शुष्क बना रहेगा

बता दें कि 10 जून को खबर सामने आई थी कि दक्षिण पश्चिम मानसून के करीब आने के साथ ही राजस्थान में प्री-मानसून एक्टिविटीज (Pre Monsoon Activity) बढ़ने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में 12 जून से एक बार फिर से प्री-मानसून गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। 12-14 जून को कोटा, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के कुछ जिलों में तीव्र थंडरस्टोर्म के साथ अचानक तेज हवाएं 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा तक चल सकती हैं। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान बिजली चमकने के साथ बारिश (Rain) होने की संभावना बनी हुई है। लेकिन दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के ज्यादातर भागों में मौसम अभी भी अगले तीन-चार दिन शुष्क बना रहेगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER