Weather Update / तपती गर्मी से मिलेगी राहत, यूपी सहित इन राज्यों में होगी बारिश, IMD का अलर्ट

Zoom News : May 20, 2022, 07:53 AM
नई दिल्ली। पिछले कई दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी से बेहाल लोगों को अब राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने 22 मई से 24 मई के बीच उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। IMD ने अपने अलर्ट में कहा है कि 21 से 24 मई के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग इलाकों में गरज, बिजली, आंधी और ओलावृष्टि के साथ व्यापक रूप से हल्की बारिश की संभावना है। वहीं पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी 20 से 24 मई के बीच गरज के साथ छिटपुट हल्की बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। इन राज्यों में 23 मई को छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार और राजस्थान में शनिवार और रविवार को धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक 20 और 21 मई को राजस्थान में 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के चलते का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा आईएमडी ने अगले कुछ दिनों में अरुणाचल प्रदेश असम, मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा कि 22 मई से पूर्वोत्तर भारत में चल रही बारिश में काफी कमी आएगी।

मौसम विभाग ने कहा है कि कुछ दिनों में दक्षिणी राज्यों में बारिश का अनुमान जताया है। बुलेटिन के मुताबिक केरल-माहे और कर्नाटक में अलग-अलग गरज, बिजली, आंधी हवाओं के साथ व्यापक रूप से हल्की व मध्यम वर्षा हो सकती है। वहीं आज तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER