बिजनेस / मिलेगी राहत: आज हो सकते हैं कई बड़े ऐलान, निर्मला सीतारमण आज करेंगी प्रेस कॉन्‍फ्रेंस

India TV : Sep 14, 2019, 01:06 PM
नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज दोपहर 2.30 बजे नेशनल मीडिया सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। उम्मीद की जा रही है कि सुस्त अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए वित्त मंत्री कई बड़े ऐलान कर सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिएलिटी और एक्सपोर्ट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए घोषणाएं की जा सकती हैं। अन्य सेक्टरों को भी राहत देने के लिए कई अहम ऐलान किए जा सकते हैं।

गौरतलब है कि बीते एक महीने में तीसरी बार होगा जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इकोनॉमी से जुड़े बड़े ऐलान कर सकती हैं। इससे पहले 30 अगस्त को भी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर निर्मला सीतारमण ने बैंकिंग सेक्‍टर को लेकर कई बड़े फैसले लिए। इस दौरान उन्‍होंने 10 सरकारी बैंकों के विलय से चार बड़े बैंक बनाने की घोषणा की।

तिमाही जीडीपी ग्रोथ 6 साल में सबसे कम

अप्रैल-जून में जीडीपी ग्रोथ घटकर 5 प्रतिशत रह गई जो पिछले 6 साल में सबसे कम है। वाहन बिक्री लगातार घटने से ऑटो सेक्टर दबाव में है। अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए सरकार ने पिछले दिनों बैंकों के मर्जर, स्टार्टअप को एंजल टैक्स से छूट और शेयर बाजार में विदेशी और घरेलू निवेशकों पर सरचार्ज बढ़ोतरी वापस लेने समेत कई ऐलान किए थे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 अगस्‍त को भी प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इकोनॉमी से जुड़े कई ऐलान किए थे। इस दौरान उन्‍होंने विदेशी निवेशकों पर लगने वाले अतिरिक्‍त सरचार्ज को हटा दिया था। 

अर्थव्यवस्था को लेकर सरकार को घेर रही कांग्रेस

अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर कांग्रेस लगातार सरकार पर निशाना साध रही है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने गुरुवार को कहा कि सरकार कन्फ्यूज है। पार्टी नेता कपिल सिब्बल ने अर्थव्यवस्था से जुड़े आंकड़े बताकर शुक्रवार को कहा कि इस सरकार का ट्रेलर ही काफी है हमें पूरी पिक्चर नहीं देखनी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER