दुनिया / थाईलैंड में शोधकर्ताओं ने की 5,000 साल पुरानी एक व्हेल के कंकाल की खोज, इस रहस्य का होगा खुलासा

Zoom News : Nov 28, 2020, 04:23 PM
थाईलैंड के शोधकर्ताओं ने करीब 5,000 साल पुराने एक व्हेल के कंकाल का पता लगाया है। यह लगभग पूरी तरह से संरक्षित है। कंकाल बैंकॉक के पश्चिम में सामुत सखोन इलाके में पाया गया है। शोधकर्ताओं ने खुदाई के बाद लगभग 80 प्रतिशत अवशेष बरामद किए हैं। खुदाई के दौरान, अब तक 19 पूर्ण पीठ की हड्डियों (कशेरुक), पांच पसलियों, स्कैपुला और पंखों की पहचान की गई है। कंकाल 12 मीटर (39 फीट) लंबा है, और खोपड़ी 3 मीटर लंबी है। की आयु जानने के लिए, कार्बन 14 तकनीक का उपयोग करके व्हेल मछली की हड्डियों का आयु सत्यापन किया जाएगा। हालांकि, वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह 3,000 से 5,000 साल पुराना है। ब्रायड के व्हेल अभी भी थाईलैंड के पानी में पाए जाते हैं, जहां उन्हें एक संरक्षित प्रजाति माना जाता है। प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण मंत्री वरवुत सिल्पा-अर्चा ने कहा कि 12 किमी (7.5 मील) अंतर्देशीय क्षेत्र में पाए गए अवशेष वैज्ञानिकों को प्रजातियों के विकास को समझने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि हजारों सालों में समुद्र का स्तर कैसे बदल गया है, यह भी पता चलेगा। 

सिंगापुर के नेशनल यूनिवर्सिटी के विद्वान मार्कस चुआ ने कहा कि इस खोज से पता चलता है कि थाईलैंड की खाड़ी में 6,000 साल से 3,000 साल पहले तक अपेक्षाकृत बड़े समुद्री स्तर में बदलाव हुआ था, जहां वर्तमान तट के अंदर दस किलोमीटर समुद्र तट था। 

पहले, केवल छोटे समुद्री जीवाश्म या केकड़े अंतर्देशीय पाए जाते थे, और यह स्पष्ट नहीं था कि उन जीवाश्मों को मनुष्यों द्वारा स्थानांतरित किया गया था या नहीं। विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसे सबूत अत्यधिक प्रासंगिक हैं। इससे पता चल सकता है कि बढ़ते जलवायु संकट में समुद्र क्या भूमिका निभा रहा है। चुआ ने कहा, "यह निश्चित रूप से इस मुद्दे पर ध्यान दे सकता है, और दिखा सकता है कि तराई को समुद्र से कैसे और कहां ले जाया जा सकता है।

यह खोज शोधकर्ताओं को ब्रायड की व्हेल के साथ-साथ अन्य समुद्री जीवन को समझने में भी मदद करेगी। कंकालों के साथ, शोधकर्ताओं ने शार्क के दांत भी बरामद किए हैं। चुआ ने कहा, "वैज्ञानिक उस समय में मौजूद जैविक समुदायों के पुनर्निर्माण के लिए व्हेल के अवशेषों का अध्ययन कर सकते हैं, और उनकी तुलना मौजूदा जीवों से कर सकते हैं,

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER