Lockdown / आज से इस राज्य में खुलेंगे रेस्टोरेंट और बार, इन SOP's का रखना होगा ध्यान

Zoom News : Oct 05, 2020, 09:10 AM
मुंबई: लॉकडाउन में छूट का माहौल है कई राज्यों में धीरे धीरे ढील मिलती जा रही है। महाराष्ट्र में आज से रेस्टोरेंट, बार, फ़ूड कोर्ट आज से खुल सकेंगे। हालांकि, शुरुआत में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही रेस्टोरेंट और बार को शुरू करने की परमिशन दी गई है। प्रशासन की तरफ से एक एसओपी भी जारी की गयी है। इस एसओपी में आने वाले हर एक ग्राहक को मास्क पहनना, सैनिटाइजर का उपयोग करना, हैंड ग्लव्ज पहनना जरुरी है।

ग्राहक जब रेस्टोरेंट में आएंगे तब उनका पहले शरीर का तापमान चेक किया जाएगा। अगर किसी भी ग्राहक का तापमान ज्यादा होगा तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। पूरा रेस्टोरेंट दिन में दो बार सैनिटाइज करना होगा। रेस्टोरेंट में प्रतीक्षा के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।

पैसे का लेन-देन डिजिटल माध्यम को बढ़ावा देने की बात कही गयी है, कैश को संभालने के दौरान जरूरी सतर्कता बरतनी होगी। होटल स्टाफ की समय समय जांच करवाना भी अनिवार्य है। नियमों का पालन न करने वाले रेस्टोरेंट पर कार्रवाई भी हो सकती है।

देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले अब 15 लाख की ओर बढ़ रहे हैं। रविवार को स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, रविवार को कोरोना से और 326 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ राज्य में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 38,084 तक जा पहुंचा। राज्य में 13,702 नए मामले आने के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 14,43,409 हो गई। अब तक 11,49,603 मरीज ठीक हो चुके हैं। इस समय 255,281 सक्रिय मरीज हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER