Unlock India / यूपी में खुलेंगे रेस्टोरेंट्स, दिल्ली में पार्क... जानें आज से किस राज्य में क्या रहेगा बंद और क्या होगा अनलॉक

Zoom News : Jun 21, 2021, 06:39 AM
Unlock Process: कोरोना वायरस की दूसरी लहर में मामले कम होने के बाद तमाम राज्य अपने यहां की गतिविधियों को अनलॉक करने की प्रक्रिया में हैं। ज्यादातर राज्यों ने विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में छूट देनी शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश में दो महीनों के कोरोना के कहर के बाद रेस्टोरेंट्स फिर से खुलने जा रहे हैं। इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर ने भी नई गाइडलाइंस जारी करते हुए आठ जिलों में वीकेंड लॉकडाउन को खत्म करने का ऐलान किया है।

अप्रैल-मई महीने में कोरोना की दूसरी लहर ने काफी कहर बरपाया था, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई थी। कोरोना के दैनिक मामलों को देखते हुए राज्य सरकारों को लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू करनी पड़ी थीं, जिसे अब धीरे-धीरे करके हटाया जा रहा है। आज (21 जून) से भी कई राज्यों में अनलॉक के प्रोसेस को आगे बढ़ाया जा रहा है। जानिए, विभिन्न राज्यों में चल रही अनलॉक की प्रक्रिया और लॉकडाउन के बारे में।।।


उत्तर प्रदेश में खुलेंगे रेस्टोरेंट्स 

कोरोना के मामले घटने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन से छूट देनी शुरू कर दी थी। योगी सरकार ने सोमवार से शुक्रवार तक दुकानों, बाजारों को सुबह सात बजे से लेकर शाम पांच बजे तक खोलने की अनुमति दी थी। इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए अब राज्य में रेस्टोरेंट्स के खोले जाने की भी इजाजत दे दी गई है। सोमवार (21 जून) से लॉकडाउन में दो घंटे की और छूट दी जा रही है। अब सोमवार से दुकानें और बाजार सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक हफ्ते में पांच दिनों तक खुल सकेंगे। हालांकि, शनिवार और रविवार को वीकेंड लॉकडाउन अब भी जारी रहेगा। इसके अलावा, अब सरकारी और निजी कंपनियों के दफ्तर पूरी उपस्थिति के साथ खोले जा सकेंगे। कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना करनी होगी। रेस्टोरेंट, होटल के अंदर के रेस्टोरेंट , ईटिंग पॉइंट 50 फीसदी उपस्थिति के साथ हफ्ते में 5 खोले जा सकेंगे। 


दिल्ली में पब्लिक पार्क्स, उद्यानों को खोलने की अनुमति 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार कम हो रहे हैं। कोविड की दूसरी लहर के दौरान लगाई गईं विभिन्न पाबंदियों में केजरीवाल सरकार ढील दे रही है। इसके तहत, सोमवार से रेस्टोरेंट, बार, पब्लिक पार्क्स और उद्यानों को खोलने की इजाजत दे दी गई है। दोपहर 12 बजे से लेकर रात 10 बजे तक दिल्ली के बार खोले जा सकेंगे। हालांकि, इसमें क्षमता से 50 फीसदी लोगों को जाने की ही अनुमति मिलेगी। वहीं, इस दौरान भी लोगों को कोरोना के प्रोटोकॉल्स का सख्ती से पालन करना होगा। बता दें कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के सिर्फ 124 मामले सामने आए हैं, जोकि 16 फरवरी के बाद सबसे कम संख्या है। वहीं, एक दिन में सात लोगों की कोरोना वायरस के चलते मौत हो गई।


उत्तराखंड में हफ्ते भर बढ़ा लॉकडाउन, कुछ राहत भी

कोरोना के केस कम होने के बावजूद उत्तराखंड सरकार ने लॉकडाउन को एक हफ्ते तक बढ़ाने का फैसला लिया है। हालांकि, सरकार ने कुछ क्षेत्रों में जारी पाबंदियों से राहत भी दी है। बाजारों और रेस्टोरेंट को कुछ छूट दी गई है। अब हफ्ते में पांच दिनों तक बाजारों को खोलने की अनुमति मिल गई है। हालांकि, वीकेंड लॉकडाउन अभी भी जारी रहेगा। होटल, बार और रेस्टोरेंट्स को 50 फीसदी की क्षमता के साथ खोलने की इजाजत भी दी गई है। वहीं, सरकारी दफ्तरों में आधी क्षमता के साथ काम किया जा सकेगा। उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा को लेकर भी अहम ऐलान किया है। एक जुलाई से रुद्रप्रयाग, चमोली और उत्तरकाशी में चारधाम यात्रा की शुरुआत होगी।


कर्नाटक में शाम पांच बजे तक दुकानों को खोलने की अनुमति

कर्नाटक में भी लॉकडाउन से तमाम तरह की छूट दी जा रही है। सरकार ने शाम पांच बजे तक सभी दुकानों को खोलने की इजाजत दी है। होटल 50 फीसदी क्षमता के साथ बिना एसी चलाए शाम पांच बजे तक खुले रह सकते हैं। आउटडोर शूटिंग की इजाजत दे दी गई है। मेट्रो भी 50 फीसदी क्षमता के साथ चल सकेगी। साथ ही, सरकार ने लॉज, रिजॉर्ट्स, जिम आदि को आधी क्षमता के साथ ऑपरेट करने की अनुमति दी है। प्राइवेट कंपनियों में 50 फीसदी कर्मचारी दफ्तर आ सकेंगे। हालांकि, राज्य के उन 13 जिलों में जहां पर पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है, वहां पर लॉकडाउन जारी रहेगा। सरकार ने सिनेमा हॉल्स, स्वीमिंग पूल्स, धार्मिक जगहों पर प्रतिबंध को जारी रखा है। नाइट कर्फ्यू शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक चलेगा। वहीं, वीकेंड कर्फ्यू को भी अभी नहीं हटाया गया है। वहीं, तमिलनाडु में एक और हफ्ते के लिए लॉकडाउन को बढ़ाए जाने का ऐलान सीएम ने किया है। यह लॉकडाउन 28 जून तक अब जारी रहेगा।


आंध्र प्रदेश सरकार ने क्या दी छूट?

यूं तो आंध्र प्रदेश सरकार ने कोरोना लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया है, लेकिन आज से कई गतिविधियों में छूट दी गई है। हालांकि, नाइट कर्फ्यू भी शाम छह बजे से लेकर सुबह छह बजे तक लागू रहेगा। सरकारी दफ्तर रेग्युलर टाइमिंग पर खुल सकेंगे और सभी कर्मचारियों को ऑफिस जाना होगा। वहीं, सुबह 6 बजे से लेकर शाम छह बजे तक गतिविधियों में छूट दी गई है। बता दें कि आंध्र प्रदेश में 0.66 फीसदी के साथ सबसे कम मृत्यु दर है। अभी कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 5.99 फीसदी है, जबकि 95.53 फीसदी लोग पूरी तरह से महामारी से ठीक हो चुके हैं। राज्य में वर्तमान समय में 2,562 आईसीयू बेड्स और 13,738 ऑक्सीजन बेड्स खाली हैं।


जम्मू-कश्मीर में क्या राहत?

जम्मू-कश्मीर सरकार ने कोरोना के मामले कम होने के बाद नई गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत आठ जिलों- जम्मू, सांबा, कठुआ, रेयसी, उधमपुर, शोपियां, गांदेरबल और बांदीपोरा में वीकेंड लॉकडाउन को खत्म किए जाने का ऐलान किया गया है। वहीं, इन सभी जिलों में सातों दिन दुकानें और बाजार खोली जा सकेंगी। हालांकि, नाइट कर्फ्यू अभी भी जारी रहेगा। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के महज 662 नए मामले सामने आए थे, जबकि संक्रमण के चलते आठ लोगों की मौत हो गई। जम्मू-कश्मीर में अब तक कुल मामलों की संख्या  3,10,688 पहुंच गई है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER