IND vs AFG / रोहित का शतक और भारत को लगातार दूसरी जीत- अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया

Zoom News : Oct 11, 2023, 11:00 PM
IND vs AFG: भारत ने वनडे वर्ल्ड कप-2023 में लगातार दूसरी जीत दर्ज कर ली है। टीम ने बुधवार रात अफगानिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया। भारत ने पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट से जीता था। इस जीत के साथ टीम इंडिया के 4 पॉइंट्स हो गए और टीम पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गई। भारत अब 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में पाकिस्तान से भिड़ेगा। अरुण जेटली स्टेडियम में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 273 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 35 ओवर में ही टारगेट हासिल कर लिया। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने 63 गेंद पर शतक लगाया। उन्होंने 131 रन की पारी खेली। पहली पारी में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट लिए।

विराट की फिफ्टी, चौके से फिनिश किया मैच

विराट कोहली ने 56 गेंद पर 55 रन की नॉट आउट पारी खेली। उन्होंने 35वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर भारत को 8 विकेट से मैच जिताया। विराट ने पारी में 6 चौके लगाए और श्रेयस अय्यर के साथ 68 रन की पार्टनरशिप भी की। श्रेयस 25 रन बनाकर नॉट आउट रहे। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में भी 85 रन बनाए थे।

रोहित ने 84 बॉल पर 131 रन बनाए

भारत से ओपनिंग करने आए कप्तान रोहित शर्मा ने शुरुआती ओवरों में ही अटैक करना शुरू कर दिया। उन्होंने 30 गेंद पर फिफ्टी और 63 गेंद पर सेंचुरी लगाई। वह 84 गेंद पर 131 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी में उन्होंने 16 चौके और 5 छक्के लगाए।

7 वर्ल्ड कप शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने रोहित

रोहित ने अफगानिस्तान के खिलाफ 63 बॉल पर शतक लगाया। वह वनडे वर्ल्ड कप में 7 सेंचुरी बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नाम 44 पारियों में 6 शतक हैं। रोहित ने 2015 में एक और 2019 में 5 शतक लगाए थे।

ये रोहित के वनडे करियर का 31वां शतक रहा। वनडे में सबसे ज्यादा शतक के मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 30 शतक हैं। सबसे ज्यादा शतक के मामले में रोहित तीसरे नंबर पर पहुंचे। सचिन तेंदुलकर पहले (49 शतक) और विराट कोहली दूसरे (47 शतक) नंबर पर हैं।

रोहित ने फिफ्टी भी 30 गेंद पर ही पूरी कर ली थी। उन्होंने 63 गेंद पर शतक लगाया। वह भारत के लिए सबसे कम गेंदों पर वर्ल्ड कप शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 1983 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 72 गेंद पर शतक लगाया था।

ईशान 47 रन बनाकर आउट हुए

रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने उतरे ईशान किशन ने 47 रन बनाए। उन्हें राशिद खान ने आउट किया। ईशान ने रोहित के साथ 156 रन की पार्टनरशिप की।

पहले पावरप्ले में भारत की तेज शुरुआत

रोहित शर्मा ने पारी के पहले 10 ओवरों में भारत को तेज शुरुआत दिलाई। उन्होंने फिफ्टी बनाई और भारत का स्कोर 10 ओवर में 94 रन तक पहुंचा दिया। रोहित और ईशान के बीच 12वें ओवर में ही सेंचुरी पार्टनरशिप भी हो गई।

इंटरनेशनल क्रिकेट के सिक्सर किंग बने रोहित शर्मा

अफगानिस्तान के खिलाफ पारी में तीसरा छक्का लगाने के साथ ही रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट के सिक्सर किंग बन गए। तीनों फॉर्मेट मिलाकर रोहित के 556 छक्के हो गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 453 मैच में 553 छक्के लगाए थे।

रोहित के टी-20 में 77, टेस्ट में 182 और वनडे में 297 छक्के हो गए हैं। रोहित के इस पारी में 1000 वनडे वर्ल्ड कप रन भी पूरे हो गए। उन्होंने ये रिकॉर्ड 19 पारियों में हासिल किया। वह ऐसा करने वाले सबसे तेज भारतीय बने।

ऐसे गिरे भारत के विकेट...

पहला (ईशान किशन- 47 रन): 19वें ओवर की चौथी बॉल राशिद खान ने लेग स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। ईशान कवर्स पर कैच हो गए। स्कोर इस वक्त 156 था।

दूसरा (रोहित शर्मा- 131 रन): 26वें ओवर की चौथी बॉल राशिद खान ने मिडिल स्टंप पर गूगली फेंकी। रोहित शर्मा स्वीप मारने की कोशिश में बोल्ड हो गए। स्कोर 205 रन था।

भारत के 4 बॉलर्स ने विकेट लिए

भारत से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए, हार्दिक पंड्या को 2 विकेट मिले। कुलदीप यादव और शार्दूल ठाकुर को 1-1 सफलता मिली। अफगानिस्तान से हशमतुल्लाह और अजमतुल्लाह के अलावा कोई भी बैटर 25 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सका।

बुमराह को 4 अहम विकेट

जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट लिए। उन्होंने 7वें ओवर में ओपनर इब्राहिम जादरान को कैच आउट कराया। फिर पारी के 45वें ओवर में 2 विकेट झटके, नजीबुल्लाह जादरान को कैच आउट कराने के बाद उन्होंने मोहम्मद नबी को LBW किया। 49वें ओवर में बुमराह ने राशिद खान का विकेट लेकर अपना स्पेल खत्म किया। उन्होंने 10 ओवर में 39 रन दिए।

शहीदी की कप्तानी पारी

शुरुआती 3 विकेट जल्दी गिरने के बाद अफगानिस्तान को कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी ने संभाला। उन्होंने अजमतुल्लाह के साथ सेंचुरी पार्टनरशिप की और टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। शहीदी ने 80 रन की पारी खेली, वह कुलदीप यादव की बॉल पर LBW हुए।

ओमरजई-शहीदी ने अफगानिस्तान को संभाला

63 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद कप्तान हशमतुल्लाह और ऑलराउंडर अजमतुल्लाह ओमरजई ने अफगानिस्तान को संभाला। दोनों ने समय लिया और सेंचुरी पार्टनरशिप की।ओमरजई हार्दिक पंड्या का शिकार हुए और दोनों के बीच साझेदारी टूटी। दोनों ने 128 बॉल पर 121 रन की पार्टनरशिप की।

ओमरजई ने 62 रन बनाए

सेट होने के बाद अजमतुल्लाह ओमरजई ने कुलदीप के खिलाफ 3 और जडेजा के खिलाफ एक छक्का लगाया। वह 62 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें हार्दिक ने LBW कर दिया।

63 रन पर अफगानिस्तान को लगे 2 झटके

पावरप्ले में इब्राहिम जादरान का विकेट गंवाने के बाद रहमानुल्लाह गुरबाज और रहमत शाह ने अफगानिस्तान को संभाला। लेकिन दोनों ही प्लेयर्स लगातार ओवरों में आउट हो गए। 13वें ओवर में हार्दिक पंड्या ने गुरबाज को पवेलियन भेजा, वहीं 14वें ओवर में शार्दूल ने रहमत शाह को LBW किया।

पहले पावरप्ले में अफगानिस्तान की औसत शुरुआत

टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी अफगानिस्तान टीम ने औसत शुरुआत की। टीम ने 10 ओवर में एक विकेट खोकर 48 रन बनाए। इब्राहिम जादरान 22 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह का शिकार हुए।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, ​​​​​​श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER