Petrol Diesel Price Today / पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी का दौर, रेट 90 रुपये / लीटर को पार, जानें यहां नई दरें

Zoom News : Dec 07, 2020, 09:31 AM
नई दिल्ली। शादियों के सीजन के दौरान, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को लगातार छठे दिन तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। सरकारी कंपनियों ने पेट्रोल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम 26 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। रविवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों और कुछ अन्य देशों की आंतरिक समस्याओं के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ गई हैं।

आज महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्या हैं

आज की वृद्धि के बाद, राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 83.71 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। हालांकि, डीजल की कीमत बढ़ाकर 73.83 रुपये कर दी गई है। इसी तरह, आर्थिक राजधानी मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट अपडेट जानकारी के मुताबिक, मुंबईकरों को आज 90.34 रुपये प्रति लीटर में पेट्रोल खरीदना होगा। यहां देजन की नई कीमत 80.51 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है।कोलकाता और चेन्नई में आज पेट्रोल की कीमत की बात करें तो आज की बढ़ोतरी के बाद इसे क्रमशः 85.19 रुपये और 86.51 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। इसी तरह, इन दोनों महानगरों में डीजल की कीमत 77.44 रुपये और 79.21 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है।

कच्चे तेल की कीमत घटने की उम्मीद

रविवार को, धर्मेंद्र प्रधान ने भविष्यवाणी की कि कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने के पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन के हालिया फैसले के बाद ईंधन की कीमतें स्थिर हो जाएंगी। प्रधान ने कहा, "ओपेक ने दो दिन पहले ही फैसला किया है कि वह हर दिन पांच लाख बैरल कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाएगा। हमें इसका लाभ मिलेगा और हम अनुमान लगाते हैं कि (ईंधन) की कीमतें स्थिर होंगी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें बढ़ती हैं, यहाँ (भारत में) भी (ईंधन) की कीमतें बढ़ती हैं। "

हर दिन 6 बजे मूल्य में परिवर्तन होता है

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें हर दिन सुबह छह बजे बदल जाती हैं। नई दरें सुबह 6 बजे से लागू की जाती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है।


इस तरह से पेट्रोल और डीजल की कीमत की जांच करें

आप पेट्रोल और डीजल की कीमत का पता एसएमएस के जरिए लगा सकते हैं। पेट्रोल डीजल की कीमतें रोज सुबह 6 बजे अपडेट की जाती हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको अपना सिटी कोड RSP के साथ टाइप करना होगा और 9224992249 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग होता है। आप इसे आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं। वहीं, BPCL ग्राहक 9222201122 पर संदेश भेजकर RSP और HPCL ग्राहक HPPrice लिखकर 9223112222 लिख सकते हैं और आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत जान सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER