IPL 2021 / रॉय-विलियमसन ने जमाए अर्धशतक, हैदराबाद को 5 हार के बाद 7 विकेट से मिली जीत

Zoom News : Sep 27, 2021, 11:02 PM
IPL 2021 फेज-2 में सोमवार को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच मैच खेला गया, जिसे हैदराबाद ने शानदार खेल दिखाते हुए 7 विकेट से जीतकर अपने नाम किया। मैच में SRH के सामने 165 रनों का टारगेट था जिसे टीम ने 9 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

SRH को मिली थी बढ़िया शुरुआत

टारगेट का पीछा करते हुए SRH की तेज शुरुआत देखने को मिली। पहले विकेट के लिए जेसन रॉय और ऋद्धिमान साहा ने 31 गेंदों पर 57 रन जोड़े। साहा (18) रन बनाकर महिपाल लोमरोर की गेंद पर स्टंप आउट होकर पवेलियन लौटे।

रॉय ने बनाई अपनी जगह

SRH के लिए अपने पहला मुकाबला खेल रहे जेसन रॉय ने शानदार बैटिंग करते हुए 42 गेंदों पर 60 रन बनाए। अपनी पारी में रॉय ने 8 चौके और एक छक्का लगाया। IPL में यह उनका दूसरा और अर्धशतक रहा। IPL ऑक्शन में हैदराबाद ने जेसन रॉय को 2 करोड़ रुपये में खरीदा था। इस पारी के साथ ही विस्फोटक बल्लेबाज ने प्लेइंग इलेवन में अपना नाम पक्का कर लिया है।

रॉय के विकेट के बाद छह गेंदों के अंदर ही RR ने प्रियम गर्ग को शून्य पर आउट कर हैदराबाद को बड़ा झटका पहुंचाया। गर्ग की विकेट मुस्तफिजुर रहमान के खाते में आई।

सैमसन की कप्तानी पारी

संजू सैमसन ने शानदार बैटिंग करते हुए लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया। RR के कप्तान ने 57 गेंदों पर 82 रनों की बेहतरीन पारी खेली। अपनी इस पारी के साथ ही सैमसन राजस्थान रॉयल्स के लिए 2500+ रन बनाने वाले अजिंक्य रहाणे (3098) के बाद दूसरे खिलाड़ी बने। साथ ही उन्होंने IPL में अपने 3 हजार रन भी पूरे कर लिए। IPL में 3 हजार रन बनाने वाले संजू 19वीं खिलाड़ी बने। इस सीजन में सैमसन के 433 रन हो गए हैं और इसीके साथ फिलहाल ऑरेंज कैप भी उनके पास आ गई है।

अंतिम ओवर में कौल की शानदार गेंदबाजी

चौथे विकेट के लिए महिपाल लोमरोर और संजू सैमसन ने उम्दा बल्लेबाजी करते हुए 84 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को तोड़ने का काम सिद्धार्थ कौल ने किया। कौल ने अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर सैमसन (84) और चौथी गेंद पर रियान पराग (0) को आउट कर हैदराबाद की दमदार वापसी कराई। पराग के विकेट के साथ ही सिद्धार्थ कौल ने SRH के लिए अपने 50 विकेट भी पूरे किए। 20वीं ओवर में कौल ने सिर्फ चार रन खर्च किए।

भुवी ने पहली गेंद पर दिलाई सफलता

RR के लिए पहला विकेट एविन लेविस (6) के रूप में गिरा। उनकी विकेट भुवनेश्वर कुमार के खाते में आई। भुवी ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर लेविस को अब्दुल समद के हाथों कैच आउट करा हैदराबाद को बड़ी कामयाबी दिलाई।

अच्छी शुरुआत के बाद आउट हुए जायसवाल

लेविस के विकेट यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े। जायसवाल बढ़िया लय में नजर आ रहे थे, लेकिन संदीप शर्मा ने उनकी विकेट चटका SRH को दूसरी सफलता दिलाई। जायसवाल 23 गेंदों पर 36 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में युवा ओपनर ने 5 चौके और एक छक्का भी लगाया। यशस्वी के विकेट बाद लियाम लिविंगस्टोन (4) भी कुछ कमाल नहीं कर सके और उनकी विकेट राशिद खान के खाते में आई।

रॉयल्स ने तीन बदलाव किए हैं। टीम में एविन लेविस, जयदेव उनादकट और क्रिस मॉरिस की वापसी हुई है, जबकि SRH ने चार बदलाव करते हुए प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, सिद्धार्थ कौल और जेसन रॉय को शामिल किया है।

हैदराबाद बिगाड़ सकती है राजस्थान का खेल

SRH की टीम प्लेऑफ में पहुंचने की होड़ से बाहर हो चुकी है। हालांकि टीम को अभी 5 मैच और खेलने हैं और यह कई टीमों का समीकरण बिगाड़ सकती है। इसलिए आज RR को हैदराबाद के खिलाफ सावधान रहने की जरूरत है। राजस्थान के अभी नौ मैचों से 8 अंक हैं।

वार्नर की हुई छुट्टी

​​​​SRH की टीम में आज डेविड वार्नर को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया। फेज-2 के पहले दोनों मैचों में वार्नर का बल्ला एकदम खामोश नजर आया था। दिल्ली के खिलाफ वह बिना खाता खोले आउट हुए थे, जबकि पंजाब किंग्स के खिलाफ भी 2 रन हि बना सके थे। उनका आउट ऑफ फॉर्म होना SRH के प्लेऑफ से बाहर होने का एक बड़ा कारण भी रहा।

फेज-2 में राजस्थान को 1 जीत और 1 हार मिली

राजस्थान रॉयल्स ने IPL-2021 फेज-2 में अब तक दो मुकाबले खेले हैं। पंजाब के खिलाफ युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी के आखिरी ओवर से राजस्थान को जीत मिली। हालांकि, दिल्ली के खिलाफ टीम को हार झेलनी पड़ी। दूसरी ओर हैदराबाद को इस फेज में दो मैचों में हार मिली है।

हैदराबाद के कई सितारे आउट ऑफ फॉर्म

हैदराबाद के लिए सबसे बड़ी समस्या अहम खिलाड़ियों का आउट ऑफ फॉर्म होना है। डेविड वार्नर करियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। कप्तान केन विलियम्सन भी खास खेल नहीं दिखा पा रहे। अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी अब तक लय हासिल नहीं कर सके हैं। टी. नटराजन के कोरोना पॉजिटिव हो जाने के कारण हैदराबाद की गेंदबाजी की धार पहले से कमजोर हो चुकी है।

राजस्थान के युवा खिलाड़ी कर रहे अच्छा प्रदर्शन

राजस्थान के कई विदेशी स्टार इस फेज में नहीं खेल रहे हैं। इनमें जोस बटलर, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर भी शामिल हैं। हालांकि, कार्तिक त्यागी और महिपाल लोमरोर जैसे देसी युवा सितारों ने उनकी कमी नहीं खलने दी है। कप्तान संजू सैमसन दिल्ली के खिलाफ अच्छी पारी खेलकर लय में वापसी कर चुके हैं। संजू को मिडिल ऑर्डर में अन्य बल्लेबाजों का अच्छा साथ मिले तो राजस्थान की टीम काफी खतरनाक हो सकती है।

दोनों टीमें

RR- एविन लेविस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (w/c), लियाम लिविंगस्टन, महिपाल लोमरोर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, चेतन सकारिया, जयदेव उनादकट, मुस्तफिजुर रहमान।

SRH- जेसन रॉय, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, जेसन होल्डर, अब्दुल समद, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER