IND vs SL 2nd ODI / कोलकाता में रोहित के बल्ले से जमकर निकलते हैं रन, श्रीलंका के इस घातक प्लेयर से रहना होगा अलर्ट

Zoom News : Jan 12, 2023, 10:59 AM
IND vs SL 2nd ODI : भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुक़ाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स मैदान में खेला जाएगा। भारतीय समयानुसार लाइव एक्‍शन दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा। गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले मुक़ाबले में भारत ने श्रीलंका को 67 रन से हरा सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। ऐसे में मेजबान टीम कोलकाता में जीत दर्ज करके सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। तो आइए इस मैच से पहले जानते हैं ईडन गार्डन्‍स की पिच और कोलकाता के मौसम का हाल -


ईडेन गार्डन्स की पिच -

ईडन गार्डन्‍स की पिच हमेशा से स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार रही है। यहां की पिच थोड़ा धीमी होती है। लेकिन गेंद बल्ले में आसानी से आता है। दूसरे वनडे में एक बार फिर बल्लेबाज रन बरसाते नजर आ सकते हैं। मैच के दूसरे हिस्से के दौरान ओस का भी प्रभाव रहेगा इसलिए टॉस जीतने वाली टीम संभावित रूप से पहले गेंंदबाजी करना चाहेगी।


पिच पर हल्‍की घास है, जिससे तेज गेंदबाजों को शुरुआत में मदद मिलने की उम्‍मीद है। तेज गेंदबाज यहां सरप्राइज पैकेजहो सकते हैं क्योंकि कई बार वो इस पिच पर चौंका चुके हैं। यहां आखिरी वनडे मैच तकरीबन 5 साल पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था जिसमें टीम इंडिया 252 रन पर ऑलआउट हुई थी, इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 202 रन पर समेटते हुए मैच जीत लिया था।


यह मैदान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को बहुत भाता है। 2014 में रोहित शर्मा ने इसी मैदान में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी। यह वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी है। रोहित ने इस मैच में 173 गेंदों पर 33 चौकों और 9 छक्कों की मदद से 264 रन बनाए थे।


कोलकाता के मौसम का हाल -

कोलकाता में कभी भी बारिश आ जाती है ऐसे में ज़्यादातर मैच के दौरान बारिश की संभावना होती है। लेकिन आज ऐसा नहीं है। फिलहाल बारिश को लेकर कोई भी संकेत नहीं हैं इसलिए फैंस एक पूरे वनडे मुकाबले का लुत्फ उठा सकेंगे। मगर यहां धुंध पड़ेगी, जिससे खिलाड़‍ियों के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। बाउंड्री लाइन पर मुस्‍तैद रहने वाले खिलाड़‍ियों को कैच लेने में परेशानी झेलनी पड़ सकती है। दिन में धूप खिली रहेगी जबकि शाम को मौसम ठंडा होगा। दिन के समय में तापमान करीब 25 डिग्री सेलसियस तक रहने वाला है। शाम के समय में यह घटकर 10 डिग्री तक पहुंच सकता है।


भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ पहला वनडे मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई हुई है. लेकिन टीम इंडिया के लिए श्रीलंका का एक स्टार प्लेयर सिरदर्द बना हुआ है. ये खिलाड़ी हर मैच में भारत के खिलाफ खूब रन बना रहा है. ऐसे में दूसरे वनडे मैच में भारतीय गेंदबाजों को इस प्लेयर से अलर्ट रहना होगा. आइए जानते हैं, इस खिलाड़ी के बारे में. 


इस प्लेयर से रहना होगा सावधान 

श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच में तूफानी शतक लगाया. उन्होंने 108 रनों की पारी खेली. 9वें विकेट के लिए कसुन रजिता के साथ मिलकर महज 73 गेंदों में 100 रन की अटूट साझेदारी भी निभाई. इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी में शुभमन गिल का विकेट भी हासिल किया था. वह गेंदबाजी में किफायती भी साबित होते हैं. 


टी20 सीरीज में भी किया था कमाल 

दासुन शनाका निचले क्रम पर उतरकर ताबड़तोड़ बैटिंग करने में माहिर हैं. उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में 45 रनों की पारी खेली. वहीं, दूसरे टी20 मैच में 56 रनों की पारी खेली और दो विकेट भी हासिल किए थे. उनकी वजह से श्रीलंका टीम दूसरा टी20 मैच जीतने में सफल रही थी. ऐसे में भारतीय टीम को दूसरे वनडे मैच में दासुन शनाका से सावधान रहने की जरूरत है. वह भारतीय टीम का सीरीज जीतने के सपना तोड़ सकते हैं. 


दासुन शनाका हमेशा से ही भारत के खिलाफ रनों की बरसात करते हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ अभी तक चार वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान 54.33 की औसत से 163 रन बनाए हैं. वहीं, टी20 मैचों में उन्होंने भारत के खिलाफ  22 मुकाबले खेले हैं और इसमें 30.71 की औसत और 140.98 की स्ट्राइक रेट से 430 रन बनाए हैं. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER