World / स्‍पेस में होगी फिल्‍म की शूटिंग, ये देश रचने जा रहा इतिहास

Zoom News : Oct 05, 2021, 09:35 PM
मास्को: अंतरिक्ष में दुनिया की पहली फिल्म की शूटिंग करने के लिए रूसी एक्ट्रेस और डायरेक्टर मंगलवार को अंतरिक्ष (First Movie Shooting In Space) के अपने सफर पर रवाना हो गए। एक्ट्रेस यूलिया पेरेसील्द (Yulia Peresild) और डायरेक्टर क्लिम शिपेंको (Klim Shipenko) मंगलवार को रूसी सोयुज स्पेसक्राफ्ट से अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन रवाना हुए।

बैकोनूर से रवाना हुआ स्पेसक्राफ्ट

बता दें कि इन दोनों के साथ तीन अंतरिक्ष यात्राओं को पूरी कर चुके अनुभवी यात्री एंतन शकाप्लेरोव भी गए हैं। उनका स्पेसक्राफ्ट सोयुज एमएस-19 तय कार्यक्रम के अनुसार कजाखिस्तान के बैकोनूर स्थित रूसी स्पेसक्राप्ट लॉन्च सेंटर से दोपहर एक बजकर 55 मिनट पर रवाना हुआ। अंतरिक्ष अधिकारियों ने बताया कि स्पेसक्राफ्ट पर सवार सभी सदस्य ठीक महसूस कर रहे थे और यान की सभी प्रणालियां सामान्य रूप से काम कर रही थीं।

स्पेस में होगी इस फिल्म की शूटिंग

जान लें कि एक्ट्रेस यूलिया और डायरेक्टर शिपेंको एक नई फिल्म ‘चैलेंज’ का एक सीन स्पेस में शूट करेंगे। फिल्म में डॉक्टर की भूमिका निभा रहीं यूलिया दिल की बीमारी से जूझ रहे क्रू के एक सदस्य मतलब अंतरिक्ष यात्री को बचाने के लिए स्पेस स्टेशन जाती हैं। ये लोग 12 दिन तक अंतरिक्ष स्टेशन पर रहने के बाद दूसरे अंतरिक्ष यात्री के साथ वापस लौटेंगे।

उड़ान भरने से पहले सोमवार को एक्ट्रेस यूलिया पेरेसील्द ने ये स्वीकार किया कि ट्रेनिंग के दौरान कड़ा अनुशासन और बेहद मुश्किल ट्रेनिंग से तालमेल बनाना मुश्किल था। ये मानसिक, शारीरिक और सभी रूपों में कठिन था। लेकिन मुझे लगता है कि एक बार हम टारगेट पा लें तो सब कुछ इतना मुश्किल नहीं लगेगा और हमें ये सब सिर्फ एक मुस्कुराहट के साथ याद रहेगा। कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बना चुके शिपेंको ने भी उनके ट्रेनिंग को बहुत मुश्किल बताया।

रोसकॉसमोस प्रमुख ने आलोचकों को दिया जवाब

रूस के सरकारी स्पेस कॉरपोरेशन रोसकॉसमोस के प्रमुख दमित्रि रोगोजिन भी इस प्रोजेक्ट में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने इस संबंध में रूसी मीडिया की आलोचनाओं को खारिज करते हुए इसे अंतरिक्ष के क्षेत्र में देश के लिए गौरव की बात कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER