Russia-Ukraine War / यूक्रेन के रेलवे स्टेशन पर रूस का बड़ा हमला, यूक्रेन ने 22 लोगों के मारे जाने का दावा किया

Zoom News : Aug 25, 2022, 09:29 AM
Russia-Ukraine War: रूस के हमले को लेकर यूक्रेन की तरफ से बड़ा दावा किया गया है. यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रूस ने यहां के एक रेलवे स्टेशन पर रॉकेट से हमला किया जिसमें 22 लोगों की मौत होने का दावा किया गया है. इस हमले में 50 लोग घायल भी हुए हैं . यह जानकारी खुद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दी है.

कुछ दिन पहले से ही अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से दावा किया गया था कि 24 अगस्त यानी यूक्रेन स्वतंत्रता दिवस के दिन रूस बड़ा हमला कर सकता है और खुद यूक्रेन में भी इस तरह की तैयारी की थी कि अगर रूस की तरफ से कोई बड़ा हमला होता है तो उसे जवाब दिया जाए. 

यूक्रेनी समाचार एजेंसियों ने कहा कि राष्ट्रपति जेलेंस्की ने हमले की जानकारी एक वीडियो के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को दी. उनहोंने बताया कि यह घातक हमला निप्रोपेट्रोवस्क क्षेत्र के चैपलने शहर में हुआ. शहर की आबादी लगभग 3,500 है. 

यूक्रेन मना रहा है 31वां स्वतंत्रता दिवस 

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच पिछले छह महीने से युद्ध जारी है. इस बीच कल यानी 24 अगस्त को यूक्रेन ने 31वां स्वतंत्रता दिवस मनाया. यूक्रेन (Ukraine) 24 अगस्त 1991 से सोवियत संघ (Soviet Union) से अलग होकर एक स्वतंत्र राष्ट्र बन गया था. आज यूक्रेन का स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) है. हर साल यह दिन धूमधाम से मनाया जाता रहा है लेकिन इस बार जश्न की उमंग की जगह यूक्रेनी लोगों के दिलों में दहशत व्याप्त है. राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskiy) को आशंका है कि आज के दिन रूस (Russia) कुछ बहुत भयानक कर सकता है. आज ही के दिन 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण की शुरुआत की थी. इस लिहाज से भी यह महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि आज यूक्रेन में रूसी आक्रमण के छह महीने पूरे हो रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER