Russia Ukraine War / व्लादिमिर पुतिन अब आर-पार के मूड में, बोले- पीठ में छुरा घोंपा, छोड़ेंगे नहीं

Zoom News : Jun 24, 2023, 01:50 PM
Russia Ukraine War: रूस की प्राइवेट सेना राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के खिलाफ हो गई है. पुतिन ने कहा कि वैगनर ने रूस की जनता की पीठ में छुरा घोंपा है. रूसी सेना को चुनौती दी है. जनता को धोखा दिया है. उन्होंने कहा कि रोस्तोव के हालात को जल्द सामान्य करेंगे. पुतिन ने बताया कि रूसी सेना हीरो की तरह काम कर रही है. वह आर-पार के मूड में हैं. उन्होंने कहा कि वैगनर के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं. पुतिन बातों से साफ है कि वह यूक्रेन को लेकर कोई समझौता नहीं करेंगे. इस बीच विद्रोहियों को सरेंडर करने कहा गया है.

रूस प्राइवेट सेना वैगनर ग्रुप ने बगावत की है. इसके लड़ाके यूक्रेन में रूसी सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ रहे थे. अब इन्होंने उलटा रूसी सेना को ही निशाना बनाना शुरू कर दिया है. वैगनर के चीफ को पुतिन का दोस्त माना जाता है. ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन से पुतिन के खिलाफ बगावत बंद करने की अपील की जा रही है. इसके लड़ाके ने रोस्तोव-ऑन-डॉन स्थित रूसी सेना के हेडक्वार्टर पर कब्जा कर लिया है.

विद्रोह नहीं, न्याय के लिए लड़ रहे

वैगनर चीफ ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करके कहा कि वे चीफ आर्मी स्टाफ के आने का इंतजार कर रहे हैं. वे जबतक नहीं आते, वह अपने लड़ाके के साथ वहीं रहेंगे. अगर चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ नहीं आते हैं तो वह रोस्तोव शहर को अपने कब्जे में रखेंगे और फिर मॉस्को की तरफ अपने लड़ाके के साथ बढ़ेंगे. पता चला है कि फेडरल सिक्योरिटी सर्विस ने इस बीच वैगनर चीफ के खिलाफ आपराधिक मामले खोल दिए हैं. एफएसबी इसे सशस्त्र विद्रोह मान रहा है, जबकि वैगनर चीफ ने कहा कि यह विद्रोह नहीं, बल्कि ‘मार्च फॉर जस्टिस’ है.

मॉस्को में आतंक विरोधी गतिविधियों से निपटने का आदेश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने राजधानी में आतंकवाद विरोधी गतिविधियों से निपटने के आदेश जारी किए हैं. इस बीच कई इलाके में बताया जा रहा है कि सड़कों पर सेना की तैनाती कर दी गई है. वाहनों की जांच पड़ताल भी की जा रही है. वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन के दावों के बीच रूस की राजधानी में सुरक्षा उपाय बढ़ाए गए हैं. वे खासतौर पर रूसी सेना के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी का विरोध कर रहे है, जिन्होंने कथित रूप से उन्हें वैगनर लड़ाकों को जरूरत के हिसाब से हथियार नहीं दिया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER