Russia News / नहीं तो राष्ट्रपति पुतिन 'पता' और वैगनर चीफ खामोश! क्या रूस में आने वाला है 'बड़ा तूफान'?

Zoom News : Jun 26, 2023, 01:44 PM
Russia News: क्या यह तूफान से पहले की खामोशी है? क्या रूस में संकट टल गया है? क्या पुतिन तख्तापलट की साजिश को नाकाम करने में कामयाब रहे हैं? 24 घंटे से भी ज्यादा समय बीत चुका है और 23 साल से रूस पर राज कर रहे व्लादिमीर पुतिन दिखे नहीं है. उनसे गद्दारी करने वाला वैगनर चीफ प्रिगोझिन भी खामोश है. प्रिगोझिन जो अपने ताबड़तोड़ बयानों के लिए जाना जाता है, वह बेलारूस की डील के बाद से चुप है. प्रिगोझिन को आखिरी बार रूस की सड़कों पर अपने समर्थकों के साथ सेल्फी लेते हुए देखा गया था. इसके बाद से कुछ अता-पता नहीं है. दोनों नेताओं की चुप्पी से जानकार आशंकित हैं. उन्हें डर सता रहा है कि रूस पर से खतरा टला नहीं है.

क्या कहता है टेलीग्राम का ये संदेश

भाड़े की सेना वैगनर के चीफ प्रिगोझिन कहां हैं, क्या कर रहे हैं, 24 घंटे से भी ज्यादा समय से कुछ पता नहीं है. अटकलें ये भी हैं कि वह अफ्रीका या मिडिल ईस्ट चला गया है. मगर इस बीच वैगनर से जुड़े टेलीग्राम चैनल ग्रे जोन ने एक तस्वीर पोस्ट की है. इस पेंटिंगनुमा तस्वीर में प्रिगोझिन कैमरे की तरफ चुप रहने का इशारा करते दिख रहे हैं. नीचे कैपशन में लिखा है, ‘Plans Loves Silence.’

दरअसल इस संदेश के साथ कुछ समय पहले यूक्रेन के सैनिकों ने इसी तरह की तस्वीरें पोस्ट की थीं. इस पोस्ट के बाद से पूरे मामले को करीब से देख रहे लोगों को आशंका सताने लगी है कि वैगन कुछ नई साजिश रच रहा है. प्रिगोझिन की मीडिया टीम भी यह बताने को तैयार नहीं है कि वह कहां है. टीम का बस यही कहना है कि वह जल्द ही सभी सवालों के जवाब देंगे.

क्या बंकर में छिपे हैं पुतिन

23 साल से रूस पर शासन करने वाले पुतिन के लिए बीता हफ्ता अच्छा नहीं बीता. उनके खुद के पूर्व रसोइये ने उनके खिलाफ बगावत छेड़ दी. आमतौर पर आक्रामक रुख अपनाने वाले पुतिन का रुख इस बार अलग था. उन्होंने वैगनर चीफ के साथ सीक्रेट डील की. पश्चिमी देश इसे पुतिन की कमजोरी के तौर पर देख रहे हैं. मगर पुतिन चुप हैं. आपात स्थिति पर पहले से रिकॉर्ड किया गया इंटरव्यू प्रसारित होने के बाद से वह ‘गायब’ हैं.

पुतिन के दो राष्ट्रपति विमानों को उड़ते देखा गया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि वह अपने गुप्त बंकर में छिप गए हैं. पुतिन का विरोध करने वाले बिजनेसमैन लियोनिड नेवज्लिन ने दावा किया है कि वह अपने करीबी दोस्तों के साथ मॉस्को में वल्दाई महल में छिपे हुए हैं.

उसने यह भी दावा किया है कि पुतिन घबराए हुए हैं और उनकी सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सेना वल्दाई पहुंच रही है. नेवज्लिन यूक्रेन जंग के बाद से रूसी सरकार के आलोचक रहे हैं और पुतिन ने उनकी रूसी नागरिकता छीन ली है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER