Russia Coup / रूस और वैगनर ग्रुप के बीच समझौता, मॉस्को से यूक्रेन की ओर लौट रहे लड़ाके

Zoom News : Jun 25, 2023, 07:54 AM
Russia Coup: रूस में बगावत की जंग छिड़ गई है. वैगनर ग्रुप ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. इससे मॉस्को में टेंशन बढ़ गई है. वैगनर ग्रुप की बगावत के बाद रूस में इमरजेंसी का ऐलान कर दिया गया है. मगर अब खबर है कि करीब 12 घंटे की उठापटक के बाद वैगनर ग्रुप और रूसी सरकार के बीच समझौता हो गया है. इस समझौते के बाद वैगनर के लड़ाके फिर से यूक्रेन की तरफ लौटने लगे हैं.

इस समझौते को पटरी पर लाने में बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको का बड़ा हाथ है. उन्होंने दावा करते हुए कहा है कि वैगनर से समझौते का ड्राफ्ट तैयार हो गया है. प्रिगोजिन और रूसी सरकार में समझौता हो गया है. इसके बाद वैगनर के लड़ाके वापस फिल्ड में लौट रहे हैं. दावे के मुताबिक लुकाशेंको ने वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोजिन से बात की और रूस पर हमला रोकने का रिक्वेस्ट किया.

मॉस्को से वापस लौटने लगी वैगनर सेना

इसके बाद वैगनर सेना मॉस्को से वापस लौटने लगी है. लुकाशेंको ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन ने वैगनर सेना को सुरक्षा का भरोसा दिया है. उधर, वैगनर ग्रुप के चीफ प्रिगोजिन ने टेलिग्राम पर ऑडियो मैसेज जारी कर वैगनर लड़ाकों को वापस यूक्रेन की ओर लौटने का आदेश दिया. उन्होंने कहा कि वैगनर की सेना फिर से युद्धक्षेत्र में वापस लौट जाएं.

मॉस्को में लगाई गई इमरजेंसी

रूस में वैगनर के विद्रोह के बाद हालात कुछ ज्यादा ही खराब हो गए. मॉस्को में आपातकाल लागू कर दिया गया है. वहां के लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है. सोमवार को मॉस्को में ‘नॉन-वर्किंग डे’ घोषित कर दिया गया है. खबरों में कहा गया है कि वैगनर चीफ ने जानबूझकर विद्रोह किया. वैगनर की विद्रोह पर पूरी दुनिया की नजर है. कई देश इस पर नजर बनाए हुए हैं.

पुतिन ने ये खतरा खुद पैदा किया- जेलेंस्की

रूस में जारी टेंशन के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदोमीर जेलेंस्की ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि पुतिन ने ये खतरा खुद पैदा किया है. उन्होंने कहा कि पुतिन मॉस्को में नहीं है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस के खिलाफ युद्ध में हमारी जीत निश्चित है. उन्होंने कहा कि पुतिन डर के कारण कहीं छिप गए है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER