देश / सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास हमारा नया लक्ष्य: पीएम मोदी

Zoom News : Aug 15, 2021, 08:30 AM
नई दिल्ली: आज देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लाल किले की प्राचीर से दिए अपने भाषण में दुनिया की वर्तमान चुनौतियों के बीच मजबूत होते भारत की बात रखी. प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत देश की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व निछावर करने वालों स्वतंत्रा सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए की. 

'स्वतंत्रता सेनानियों को नमन'

लाल किले के प्राचीर से आज पीएम ने 8वीं बार तिरंगा फहराया. पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि स्वतंत्रता दिवस के लिए अनगिनत वीरों ने अपनी कुर्बानी दी है. वहीं प्रधानमंत्री ने देशवासियों के नाम अपने संबोधन में नए भारत के अगले 25 साल का विजन भी पेश किया.

छलनी करता है बंटवारे का दर्द: PM

पीएम मोदी ने कहा हम आजादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है. यह पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है. कल ही देश ने भावुक निर्णय लिया है. अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा.

'पदकवीरों का सम्मान'

पीएम ने अपने भाषण में कहा कि ओलंपिक में जिन एथलीटों ने हमें गौरवान्वित किया है, वे आज यहां हमारे बीच हैं. मैं राष्ट्र से आज उनकी उपलब्धि की सराहना करने का आग्रह करता हूं. उन्होंने न केवल हमारा दिल जीता है बल्कि आने वाली पीढ़ियों को भी प्रेरित किया है.

'कोरोना वारियर्स का वंदन'

पीएम ने अपने भाषण में कोरोना वैश्विक महामारी का जिक्र करते हुए देश के फ्रंटलाइन वर्कर्स की भूमिका की तारीफ की. उन्होंने कहा, 'हमारे डॉक्टर, हमारे नर्सेस, हमारे पैरामेडिकल स्टाफ, सफाईकर्मी, वैक्सीन बनाने मे जुटे वैज्ञानिक हों, सेवा में जुटे नागरिक हों, वे सब भी वंदन के अधिकारी हैं.'

अगले 25 साल का लक्ष्य

पीएम ने कहा कि यहां से शुरू होकर अगले 25 वर्ष की यात्रा नए भारत के सृजन का अमृतकाल है. इस अमृतकाल में हमारे संकल्पों की सिद्धि, हमें आजादी के 100 वर्ष तक ले जाएगी. 

'सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास-सबका प्रयास'

पीएम मोदी ने कहा, 'सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास, इसी श्रद्धा के साथ हम सब जुटे हुए हैं. आज लाल किले से मैं आह्वान कर रहा हूं- सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और अब सबका प्रयास हमारे हर लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER