दुनिया / सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था बड़े बदलाव की ओर, उभर रहा नया मार्केट

Zoom News : Aug 22, 2022, 08:20 PM
सऊदी अरब अपने तेल भंडार की वजह से पहले से ही अमीर देश है। अब उसे आय का एक और बड़ा स्रोत हासिल हो गया है। जानकारों का कहना है कि भविष्य में सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था में बड़ा  बदलाव हो सकता है। दरअसल राजधानी  रियाद में नए अब्दुलसलाम अलमाजेद 300 अपार्टमेंट जिस तेजी से बिके हैं, उससे संकेत मिल रहा है कि तेल का बड़ा उत्पादक देश प्रॉपर्टी के मामले में भी पीछे नहीं रहेगा। 

एक महीने के अंदर ही 300 अपार्टमेंट कैश पेमेंट पर बिक गए। कंपनी ने इन अपार्टमेंट के लिए कोई विज्ञापन भी नहीं किया था। बताया जा रहा है कि एक अपार्टमेंट की कीमत 2 करोड़ रुपये है। अलमाजेद के सीईओ अब्दुलसलाम अलमाजेद ने कहा कि यह प्रोग्राम क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शुरू किया है जिसका उद्देश्य देश को नया रूप देना है। 

अलमाजेद ने कहा, अब लोगों की सोच बदल रही है। पहले लोग ऊंची दीवारों और छोटी खिड़कियों वाले घरों में रहना पसंद करते थे लेकिन अब उन्हें खुली जगह  चाहिए। लोगों को रहन-सहन तेजी से बदल रहा है। इन फ्लैट्स को बनाने में सऊदी अरब की वास्तुकला और रचनात्मकता का उपयोग किया गया है। 

बता दें कि सऊदी अरब में मोहम्मद बिन सलमान का कद बढ़ने के बाद कई तरह के सुधार हुए हैं। महिलाओं को छूट मिलनी शुरू हुई ह। पहले स्थिति यह थी कि कई मकान मालिक महिलाओं को किराए पर घर भी देने से कतराते थे। महिलाओं के जीवन के सारे फैसले पुरुषों के ही  हाथ में थे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER