कोरोना वायरस / सऊदी अरब में कोविड-19 के ओमीक्रॉन वैरिएंट का पहला केस हुआ रिपोर्ट

Zoom News : Dec 01, 2021, 06:05 PM
रियाद: कोरोना वायरस का अब तक का सबसे खतरनाक वेरिएंट माना जाने वाला 'ओमिक्रॉन' दक्षिण अफ्रिका से निकलकर अब सऊदी अरब में भी पहुंच गया है। सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि उत्तरी अफ्रिका से लौटे एक शख्स में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है, जो देश में डिटेक्ट किया गया पहला मामला है। गौरतलब है कि ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए दुनियाभर के देशों ने एक बार फिर से अपने यहां कोविड नियमों को सख्त कर दिया है।

दक्षिण अफ्रीका में पहली बार पाया गया ये खतरनाक वेरिएंट कई देशों में प्रवेश कर चुका है, हालांकि भारत में अभी तक इसके एक भी मामले सामने नहीं आए हैं। वहीं, सऊदी अरब में अब ओमिक्रॉन का पहला मामला दर्ज किया गया है। ओमिक्रॉन ने दुनियाभर की सरकारों को यात्रा प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के लिए प्रेरित किया है। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के बाद कुछ देश अलर्ट मोड पर हैं। सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति को क्वारंटीन कर दिया गया है, उसके स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है।

सऊदी अरब ने पिछले हफ्ते सात दक्षिणी अफ्रीकी देशों से उड़ानें रोक दीं, जो अन्य सरकार के समान कदमों को दर्शाती हैं, लेकिन उत्तरी अफ्रीका के साथ यात्रा संबंध अप्रभावित रहे हैं। बता दें कि सऊदी सरकार ने महामारी की शुरुआत में लगाए गए कुछ शेष प्रतिबंधों को हटा रहा था, जिससे मुस्लिम पवित्र स्थानों पर पूजा करने वालों को अक्टूबर से कंधे से कंधा मिलाकर प्रार्थना करने की अनुमति मिली। जब से महामारी शुरू हुई है, सऊदी अरब ने कोविड-19 के 549,000 मामले दर्ज किए हैं, जिनमें से 8,836 घातक हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER