दुनिया / वैज्ञानिक को रहस्यमयी रेडियो तरंगें मिलीं, एलियंस कर रहे है कोई इशारा

Zoom News : Jan 02, 2021, 09:35 AM
USA: एक ओर, कई खराब कारणों से वर्ष 2020 यादगार बन गया, दूसरी ओर अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में कई बड़ी सफलताएँ मिलीं। चंद्रमा से मिट्टी लाने या ग्रहों पर पानी देखने जैसी चीजों के अलावा, अब एलियन भी हमसे संपर्क करने की कोशिश कर रहा है। ऐसा वैज्ञानिकों का मानना ​​है, कम से कम अभी के लिए। वास्तव में, रहस्यमय रेडियो तरंगें एक स्टार प्रॉक्सिमा सेंटॉरी से मिली थीं, जो वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि एक ही है।

प्रॉक्सिमा सेंचुरी नामक तारे से निकलने वाली तरंगों के बारे में, रेडियो खगोलविद वर्तमान में यह मान रहे हैं कि उन्होंने पहले कभी ऐसी तरंगें महसूस नहीं की थीं और वे केवल अलौकिक (ईटी) तरंगें हैं। प्रॉक्सिमा सेंचुरी सूरज के सबसे निकट का तारा है (जो अब तक की हमारी जानकारी है), जो पृथ्वी से केवल 4.24 प्रकाश वर्ष दूर है। यह अपने आप से तीन सितारों के समूह का हिस्सा है, जिसे अल्फा-सेंचुरी कहा जाता है।

हमारे पास अभी तक प्रॉक्सिमा के बारे में बहुत कम जानकारी है। इस जानकारी के अनुसार, इस तारे पर कम से कम दो ग्रह हैं। इनमें से एक ग्रह पृथ्वी से थोड़ा बड़ा है और एक चट्टानी ग्रह है। अनुमान है कि इस ग्रह पर तापमान ऐसा होगा कि पानी और जीवन हो सकता है।

ये संकेत, जो ग्रह से आए थे, अप्रैल और मई 2019 के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पार्स वेधशाला द्वारा पकड़े गए थे। हमारे सहयोगी मीडिया न्यूज 18 इंग्लिश ने ब्रिटिश अखबार द गार्जियन के हवाले से यह जानकारी दी है। वे लहरें बहुत धीमी थीं। खगोलविदों के अनुसार, यह लगभग 982.02 मेगाहर्ट्ज रहा होगा। लहरों को रहस्यमय माना जाता है क्योंकि वैज्ञानिक आमतौर पर एक बड़े विस्फोट या तूफान से बड़ी लहरें पैदा करते हैं। साथ ही ये लहरें काफी सूक्ष्म और अलग थीं।

पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता सोफिया शेख, जो लहरों को देख रही हैं, कहती हैं कि ये तरंगें तभी देखी जाती हैं जब हम प्रॉक्सिमा सेंचुरी पर ध्यान देते हैं। हमने ऐसा पहले कभी नहीं देखा। हालाँकि, इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है कि यह वास्तव में क्या है। बर्कले विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं को भी लगता है कि यह लहर अलग है। यहां तक ​​कि वे इसे मानवविज्ञानी मानते हैं, अर्थात, मनुष्यों की कुछ गतिविधि के कारण होने वाली लहर, जो दूसरे ग्रह से आ रही है।

अंतरिक्ष एलियन यह एक अलग आवाज थी, जो कंप्यूटर या तकनीकी आवाज से पूरी तरह से अलग थी - एक प्रतीकात्मक तस्वीर

हालांकि, यह निश्चित नहीं है कि अन्य ग्रहों के अजीब संदेश वास्तव में मानव हैं, लेकिन यह एक तकनीकी चीज भी हो सकती है। यह पहले भी हो चुका है और खोज के लिए अलौकिक बुद्धिमत्ता (SETI) की दुनिया में यह आम बात है।

यह एक गुप्त सैन्य प्रयोग भी हो सकता है, जैसा कि पहले भी हो चुका है। इसके बाद भी, वैज्ञानिक उम्मीद कर रहे हैं कि यह कुछ और होना चाहिए। इसके लिए कई कारण हैं। उदाहरण के लिए, पिछले साल 29 अप्रैल को, पहली बार यह आवाज़ लगभग 30 मिनट के अंतराल पर पांच बार आई। यह एक अलग आवाज थी, जो कंप्यूटर या तकनीकी आवाज से बिल्कुल अलग थी।

अब तक, यह रिपोर्ट प्रकाशित नहीं की गई है, और शोधकर्ता जो लहरों का निरीक्षण करते हैं, वे बहुत शोध के बाद वर्ष के शुरुआती महीनों में कर सकते हैं। वे बार-बार इस बात पर जोर दे रहे हैं कि पृथ्वी जो पृथ्वी से करीब एक-चौथाई गुना वजनी है, जो प्रॉक्सिमा सेंचुरी पर मौजूद है, वहां पानी हो सकता है और पानी का मतलब जीवन है। तो शायद वहां से हमें रेडियो तरंग के माध्यम से जीवन के संकेत मिल रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER