दुनिया / वैज्ञानिकों का दावा, इन 5 जीन वाले लोगों को कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा

Zoom News : Dec 12, 2020, 02:18 PM
USA: शोधकर्ताओं ने बताया है कि पांच जीन वाले लोग कोरोना वायरस से सबसे अधिक खतरा हो सकते हैं। ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने कहा है कि अध्ययन के दौरान इन पांच जीन वाले लोगों में कोरोना से गंभीर बीमारी या मृत्यु का जोखिम सबसे अधिक पाया गया था। ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, जीन TYK2, CCR2, OAS1, IFNAR2 और DPP9 वाले लोग कोरोना के अधिक जोखिम में हैं। शोधकर्ताओं ने अध्ययन के लिए ब्रिटेन में 208 आईसीयू इकाइयों से 2700 रोगियों के डीएनए डेटा का विश्लेषण किया। साथ ही इन मरीजों के डेटा की तुलना ब्रिटेन के एक लाख अन्य लोगों से की।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने अध्ययन किए गए 2700 रोगियों में से 22 प्रतिशत रोगियों की मृत्यु हो गई। इनमें से 74 प्रतिशत मरीज खुद से सांस नहीं ले पा रहे थे और उन्हें वेंटिलेटर की जरूरत थी।

शोधकर्ताओं का कहना है कि TYK2 और DPP9 जीन गुणसूत्र 19 पर पाए जाते हैं। वहीं, IFNAR2 गुणसूत्र 21 पर पाए जाते हैं। CCR2 जीन गुणसूत्र 4 पर मौजूद होते हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा है कि अध्ययन के परिणाम यह समझने में भी मदद कर सकते हैं कि कुछ लोग कोरोना के साथ गंभीर रूप से बीमार क्यों हो जाते हैं, जबकि कुछ लोग प्रभावित नहीं होते हैं। कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित जीन की खोज वैज्ञानिकों को दवा बनाने में भी मदद कर सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER