Health / वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी, आप खाते है अगर यें चीजे तो हो जाए सावधान, बना रही है आपको जल्दी बूढ़ा

Vikrant Shekhawat : Dec 20, 2020, 05:30 PM
Delhi: बढ़ती उम्र की समस्या को दूर करने के लिए लोगों ने अपनी जीवनशैली में बदलाव को स्वीकार किया है। नियमित व्यायाम, त्वचा की देखभाल, पर्याप्त नींद और आराम आपको लंबे समय तक जवान बनाए रखने के लिए अच्छे सुझाव हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे भोजन में शामिल भोजन की एक चीज हमें बुढ़ापे की ओर तेजी से धकेलने पर आमादा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग अत्यधिक चीनी का सेवन करते हैं उन्हें उम्र से संबंधित बीमारियों का खतरा अधिक होता है।

उच्च शर्करा वाले आहार से खतरा- टफ्ट्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि उच्च चीनी खाद्य पदार्थ विष (विषाक्त पदार्थ) को मानव उम्र से संबंधित बीमारियों के लिए जिम्मेदार बनाते हैं। साथ ही इन विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने की शारीरिक क्षमता को भी नुकसान पहुंचाता है। इस तरह, उच्च चीनी भोजन हमारे स्वास्थ्य पर दोहरी मार डालता है

उच्च शर्करा से होने वाले रोग- शोध के प्रमुख लेखक और टफ्ट्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एलन टेलर का कहना है कि इस अध्ययन में हमने यह समझने की कोशिश की है कि उच्च चीनी खाद्य पदार्थ मनुष्यों के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं। हमने पाया कि शरीर में अतिरिक्त चीनी से आयु संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

इन रोगों से होने वाले खतरे- उच्च शर्करा वाले भोजन से हृदय रोगों, मधुमेह और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन की समस्याएं होती हैं। धब्बेदार अध: पतन एक बीमारी है जो किसी व्यक्ति को अंधा बना सकती है।

एडवांस ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स क्या है - दरअसल, p62 नाम का एक प्रोटीन हमारी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए शरीर में काम करता है। यह हमारे शरीर के सैनिटाइजेशन टीम का एक हिस्सा है जो उच्च शर्करा वाले हानिकारक बायोपॉड्र्स के हानिकारक ग्लाइप्रोशन अंत उत्पादों (AGEs) को हटा देता है।

शरीर के पूरे तंत्र पर बुरा प्रभाव - हमारे शरीर में p62 प्रोटीन जितना कम होगा, उतना ही हानिकारक एजीई जमा होगा। उच्च शर्करा वाले आहार न केवल शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले एजीई को बढ़ाते हैं, बल्कि पी 62 के कार्य को भी प्रभावित करते हैं। हाई शुगर टॉक्सिन की मात्रा को बढ़ाता है, साथ ही शरीर को सुरक्षित रखने वाले तंत्र को भी बढ़ाता है।

चीनी के स्थान पर वसा को प्रतिस्थापित करने की गलती से बचें- एलन टेलर कहते हैं, 'ऐसा नहीं है कि शरीर को चीनी की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। किसी भी तरह की चीनी का सेवन बंद करना भी आवश्यक नहीं है। चीनी आहार के बजाय वसायुक्त भोजन का प्रतिस्थापन भी एक बड़ी गलती होगी। आहार को हमेशा संतुलित रखें। विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों का होना आवश्यक है।

इन चीजों को खाने से बचें - हाई शुगर फूड से बचने के लिए कुछ चीजों को बंद कर देना चाहिए। सॉस, कैचअप, पैकेज्ड जूस, कोल्ड ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक, चॉकलेट मिल्क, ग्रेनोला, फ्लेवर्ड कॉफी, आइस टी, सूप या प्रीमैड सूप, प्रोटीन बार, विटामिन वाटर, और फ्रूट में काफी मात्रा में शुगर हो सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER