Navaratri 2020 / कल से हो रही है शारदीय नवरात्रा की शुरूआत, शुरु होने से पहले कर ले ये काम, नही आएगी कोई रुकावट

Zoom News : Oct 16, 2020, 07:44 AM
Delhi: शारदीय नवरात्र 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। इन नौ दिनों में भक्त माता को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। नवरात्रि में, देवी की पूजा और नौ दिन के उपवास का बहुत महत्व है। इन नौ दिनों में, भक्तों को कई नियमों का पालन करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में, अगर आप माँ के आगमन से पहले ये 8 काम करते हैं, तो आप इन नियमों का पालन आराम से कर पाएंगे और माँ की पूजा में कोई बाधा नहीं आएगी।

घर की सफाई करें- नवरात्रि शुरू होने से पहले घर को अच्छी तरह से साफ कर लें। पूजा घर के हर कोने को भी साफ करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि गंदे घर में बैठने से भक्तों को माता की कृपा प्राप्त नहीं होती है।

घर को शुद्ध करें - घर की सफाई करने के बाद घर की शुद्धि भी आवश्यक है। पूरे सफाई घर में गंगा जल का छिड़काव करें। इससे आपका घर पवित्र हो जाएगा। इसके अलावा, एक दिन पहले कलश स्थापना को तैयार करें।

घर के दरवाजे पर स्वस्तिक बनाएं- नवरात्रि शुरू होने से एक दिन पहले माँ का स्वागत अपने मुख्य द्वार पर करें। जिस घर में माता की स्थापना करनी हो, उस घर में उस चौकी के सामने भी स्वस्तिक बनाएं।

घर से तामसिक भोजन निकालें- अगर आपने फ्रिज में कुछ नॉन-वेज रखा है, तो नवरात्र शुरू होने से पहले उसे घर से हटा दें। हो सके तो लहसुन प्याज को घर में न रखें।

कपड़ों की व्यवस्था - नवरात्रि में रंगों का भी विशेष महत्व है। इस दौरान, गहरे या गहरे रंग के कपड़ों को हटा दें और नौ दिनों के अनुसार साफ कपड़े पहनने की व्यवस्था करें।

बाल कटवाना- अगर आप बाल कटवाने की सोच रहे हैं, तो नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कटवा लें। नवरात्रि में नौ दिन दाढ़ी-मूंछ और बाल कटवाना शुभ नहीं माना जाता है। हालांकि नवरात्रि में मुंडन संस्कार को शुभ माना जाता है।

नाखून काटने - नवरात्रि के दौरान, नाखून काटना भी निषिद्ध है, इसलिए नवरात्रि शुरू होने से पहले नाखून काट दिया जाना चाहिए।

व्रत की वस्तुएं मांगें- अगर आप नौ दिनों का उपवास रखते हैं, तो पहले से ऑर्डर किया हुआ कुट्टू का आटा, समारी चावल, पानी की भूसी का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, नट्स, मूंगफली आदि प्राप्त करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER