UP Board Exam Result / UP Board 10th 12th Result 2020: विश्व के सबसे बड़े शिक्षा महाकुम्भ के परिणामों में छाया रहा श्रीराम का नाम

Zoom News : Jun 27, 2020, 01:16 PM
UP Board Exam Result लखनउ | आज घोषित हुए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) परीक्षा परिणामों (Uttarpradesh Board 10th 12th Result) में श्रीराम का नाम छाया रहा। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सुबह—सुबह ​ट्वीट करते हुए लिखा कि प्रभु श्रीराम की कृपा से आप सभी को मनोनुकूल परीक्षाफल की प्राप्ति हो। यह कृपा बड़ौद बागपत के श्रीराम एसएस इंटरमीडियट (Shri Ram SS Intermediate Collage Badod Bagpat) कॉलेज पर जमकर बरसी है। इसी इंटरकॉलेज के ​दो विद्यार्थियों ने इंटरमीडियट और हाईस्कूल दोनों ही स्थान पर पहला हक जमा ​लिया है।

उत्तर प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा परीक्षा का आयोजन पूरी दुनिया में सबसे बड़ी परीक्षा का आयोजन होता है। इस परीक्षा को शिक्षा महाकुम्भ का नाम दे दिया जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। इस परीक्षा में 56 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए हैं।

श्रीराम का नाम सीएम योगी के ट्वीट से शुरू हुआ और बाद में परिणाम के बाद तो और भी गुंजायमान हो गया। हाईस्कूल में श्रीराम एसएम इंटर कॉलेज बड़ौद बागपत की रिया जैन (UP Topper Ria Jain) पुत्री भारत भूषण टॉपर रही हैं। 96.67 प्रतिशत अंक प्राप्त किए है। वहीं इंटरमीडियट में इसी स्कूल के अनुराग मलिक (UP Topper Anurag Malik) पुत्र प्रमोद मलिक पहला स्थान प्राप्त किए हैं। इन्हें 97 प्रतिशत अंक मिले।

हाईस्कूल में दूसरे स्थान पर श्री सांई इंटर कॉलेज लकपेरा बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा पुत्र रामहेत वर्मा 95.83 प्रतिशत अंक प्राप्त कर रहे। सद्भावना इंटर कॉलेज जीवल बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह पुत्र राजेन्द्रसिंह प्रताप सिंह 95.33 प्रतिशत कर तीसरे स्थान रहे। इंटरमीडियट में एसपी इंटर कॉलेज शिकारो कोरांव प्रयागराज के प्रांजल सिंह पुत्र अवधेश कुमार सिंह 96 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहे। गोपाल इंटर कॉलेज औरेया के उत्कर्ष पुत्र संदीप शुक्ला 94.80 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

यह कहा था सीएम योगी ने

प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजों को लेकर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने विद्याथियों को शुभकामनाएं दी हैं। सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा, 'मेरे प्यारे बच्चों, आज यूपी बोर्ड का परीक्षाफल आना है। वैसे परीक्षा व परीक्षाफल आत्म विश्लेषण का माध्यम मात्र हैं। अतः प्रत्येक परीक्षाफल को सहजतापूर्वक स्वीकार करना ही श्रेष्ठ है। प्रभु श्री राम की कृपा से आप सभी को मनोनुकूल परीक्षाफल की प्राप्ति हो।'

यह रहा परीक्षा परिणाम

हाईस्कूल में लड़कों का परीक्षा परिणाम 79.88 प्रतिशत और लड़कियों का 87.29 प्रतिशत रहा है। कुल परिणाम 83.31 प्रतिशत रहा है। इंटरमीडियट का परीक्षा परिणाम 74.63 प्रतिशत रहा। इनमें से लड़के मात्र 68.88 प्रतिशत ही पास हुए, जबकि लड़कियों का परिणाम आश्चर्यजनक रूप से  81.96 प्रतिशत रहा है।

परीक्षा के लिए आवेदन

हाई स्कूल में कुल तीस लाख 24 हजार 480 स्कूली ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था। नकल पर सख्ती के चलते इस बार 27 लाख 72 हजार 656 परीक्षा में बैठे। इनमें से 23 लाख 9 हजार 802 विद्यार्थी उत्तीर्ण रहे हैं। वहीं इंटरमीडियट में 25 लाख 86 हजार 339 ने परीक्षा के लिए आवेदन किया। 24 लाख 84 हजार 479 ने परीक्षा दी। इनमें से 18 लाख 54 हजार 099 उत्तीर्ण घोषित किए हैं।

यह बोले थे उप मुख्यमंत्री

हमने तय किया था कि इंटरमीडियट की परीक्षा 15 दिन में और हाईस्कूल के परीक्षा 12 दिन में परीक्षा समाप्त कर ली जाएंगी। 56 लाख में से 52 लाख 57 हजार 135 ने परीक्षा दी थी। 2 करोड़ 82 लाख 93 हजार 304 कॉपियां 21 दिन में जांची गईं। 95 हजार परीक्षा कक्षों में एक लाख 91 हजार सीसीटीवी कैमरे राउटर और इंटरनेट के साथ लगाए गए। साथ ही उत्तर प्रदेश में उत्तर पुस्तिकाओं में कोडिंग का इस्तेमाल किया गया। साथ ही ड्यूटी लगाने वाले शिक्षकों का भी साफ्टवेयर के माध्यम से रेंडमाइजेशन किया गया। साथ ही डिजिटल प्रमाण पत्र भी जारी किए जाएंगे। दिनेश शर्मा ने कहा कि 3 दिन में डिजिटल प्रमाण पत्र उपलब्ध करवा दिए जाएंगे और वह प्रत्येक तरह की परीक्षाओं में प्रवेश के लिए मान्य होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER