Australia Cricket Team / स्मिथ और स्‍टार्क टीम से बाहर- ऑस्‍ट्रेलिया को बड़ा झटका, ये खिलाड़ी बना कप्‍तान

Zoom News : Aug 18, 2023, 02:54 PM
Australia Cricket Team: वनडे विश्‍व कप 2023 के लिए पूरी दुनिया की टीमें अपनी अपनी तैयारी में जुटी हैं। अब इसके शुरू होने में 50 दिन से भी कम का वक्‍त बचा है। इस बीच ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को साउथ अफ्रीका के टूर पर जाना है। इस बीच अब खबर आ रही है कि टीम के दो बड़े खिलाड़ी स्‍टीव स्मिथ और मिचेल स्‍टार्क इस सीरीज से बाहर हो गए हैं। अभी जो खबरें आ रही हैं, उससे पता चलता है कि दोनों चोटिल हैं, लेकिन ये कितनी गंभीर है, इसका खुलासा नहीं हो पाया है। इस तरह से देखें तो ये ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए बड़ा झटका है। इस बीच क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने ये भी साफ कर दिया है कि इस दौरे पर टीम की कमान मिचेल मार्श संभालते हुए नजर आएंगे। 

स्‍टीव स्मिथ साउथ अफ्रीका के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे सीरीज 

स्टीव स्मिथ और मिशेल स्टार्क चोटों के कारण ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर हो गए हैं, लेकिन उम्मीद है कि वे भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए पूरी तरह फिट हो जाएंगे। पैट कमिंस ने पहले ही कहा था कि फ्रैक्चर वाली कलाई से उबरने के कारण वे साउथ अफ्रीका के दौरे पर नहीं जाएंगे। साथ ही मिचेल मार्श साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए कप्‍तानी करते हुए दिखाई देंगे। पता चला कि स्‍टीव स्मिथ अपनी बायीं कलाई में टेंडन की चोट से जूझ रहे हैं जिसके कारण वह अगले चार सप्ताह तक खेल से दूर रहेंगे। यह साफ नहीं है कि स्मिथ कितने समय से चोट से जूझ रहे हैं, हालांकि उन्हें चौथे एशेज टेस्ट से पहले नेट्स पर इलाज कराते हुए देखा गया था।

मिचेल स्‍टार्क भी नहीं खेल पाएंगे सीरीज  

कहा जा रहा है कि यूके से लौटने के बाद से मिचेल स्टार्क को कमर में दर्द हो रहा था, जहां उन्होंने आठ सप्ताह के ब्लॉक में डब्ल्यूटीसी फाइनल और पांच एशेज टेस्ट में से चार खेले थे और दक्षिण अफ्रीका दौरे से उनकी अनुपस्थिति कंधे की चोट से संबंधित नहीं है। ऑस्‍ट्रेलियाई सेलेक्‍शन पैनल के अध्यक्ष जॉर्ज बेली ने आज कहा कि एशेज सीरीज और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बाद हम विश्व कप की तैयारी के लिए नया दृष्टिकोण अपना रहे हैं। कमिंस के दौरे के बाद के चरणों के लिए दक्षिण अफ्रीका में टीम में शामिल होने की उम्मीद है, स्मिथ और स्टार्क भारत में टीम के साथ जुड़ेंगे जहां ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप टूर्नामेंट से पहले मेजबान देश के खिलाफ तीन वनडे मैच खेलने हैं। इस बीच मिचेल स्टार्क की अनुपस्थिति का मतलब है कि तेजी से उभरते बाएं हाथ के तेज स्पेंसर जॉनसन दौरे के एकदिवसीय चरण के लिए बने रहेंगे और अब सफेद गेंद के दोनों फॉर्मेट में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के लिए कतार में हैं। स्‍टीव स्मिथ की अनुपस्थिति ने मार्नस लाबुशेन को एकदिवसीय मैच से राहत दी है, जो अब अपने जन्म के देश के खिलाफ 50 ओवर के खेल के लिए टीम में शामिल हो गए हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज का शेड्यूल 

30 अगस्त: पहला टी20 मैच, डरबन 

1 सितंबर: दूसरा टी20 मैच, डरबन 

3 सितंबर: तीसरा टी20 मैच, डरबन

ऑस्ट्रेलिया टी20 टीम : मिशेल मार्श (कप्तान), सीन एबॉट, जेसन बेहरनडॉर्फ, टिम डेविड, नाथन एलिस, एरोन हार्डी, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, ग्लेन मैक्सवेल, मैट शॉर्ट, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जम्पा। 

दक्षिण अफ्रीका टी20 टीम: एडेन मार्कराम (कप्तान), टेम्बा बावुमा, मैथ्यू ब्रीट्ज़के, डेवाल्ड ब्रेविस, गेराल्ड कोएट्ज़ी, डोनोवन फरेरा, ब्योर्न फोर्टुइन, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को जेन्सन, सिसंडा मगाला, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, लिजाद विलियम्स, रासी वैन डेर डुसेन।  

ऑस्‍ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका

7 सितंबर: पहला वनडे

9 सितंबर: दूसरा वनडे

12 सितंबर: तीसरा वनडे

15 सितंबर: चौथा वनडे

17 सितंबर: पांचवां वनडे

ऑस्ट्रेलिया वनडे टीम : मिशेल मार्श (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, आरोन हार्डी, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जम्पा

दक्षिण अफ्रीका एकदिवसीय टीम: टेम्बा बावुमा (कप्तान), डेवाल्ड ब्रेविस, गेराल्ड कोएत्ज़ी, क्विंटन डी कॉक, ब्रजोर फोर्टुइन, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को जेनसन, हेनरिक क्लासेन, सिसंडा मगाला, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे , तबरेज़ शम्सी, वेन पार्नेल, कैगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वैन डेर डुसेन

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER