बड़ा दावा / स्मोकिंग करने वाले और शाकाहारी लोगों में कोरोना के संक्रमण का खतरा कम, O ब्लडग्रुप वालों को...

Zoom News : Jan 19, 2021, 07:32 AM
Delhi: देश में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, धूम्रपान और शाकाहारी लोगों में कोरोना संक्रमण का खतरा कम होता है। इसे देश के सर्वोच्च शोध संगठन काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) ने परोसा है। सीएसआईआर ने देशभर में यह सर्वेक्षण करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला है। सर्वेक्षण में यह भी पता चला है कि ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में कोरोना होने की संभावना कम होती है, जबकि बी और एबी ब्लड ग्रुप वालों को कोरोना संक्रमण होने का अधिक खतरा होता है। 

सीएसआईआर ने देश भर में किए गए इस सर्वेक्षण के लिए 10,427 लोगों का नमूना लिया है। ये लोग सीएसआईआर देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद 40 प्रयोगशालाओं में काम करते हैं। या उनके परिवार के सदस्य। इस सर्वेक्षण में लोगों को यह स्वतंत्रता थी कि वे इसमें भाग लेना चाहते हैं या नहीं। सर्वेक्षण का उद्देश्य कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता लगाना था। सर्वेक्षण सीएसआईआर के एक संस्थान, इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) दिल्ली द्वारा शुरू किया गया था। कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी 105827 लोगों में से 1058 या लगभग 10.14 प्रतिशत में पाए गए।

IGIB के वरिष्ठ वैज्ञानिक शांतनु सेनगुप्ता ने कहा कि तीन महीने के अनुवर्ती के बाद, यह पाया गया कि 346 लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी स्थिर हैं, लेकिन कोरोना को खत्म करने वाली प्लाज्मा गतिविधि कम हो रही है। छह महीने बाद जब दोबारा सैंपलिंग की गई तो पता चला कि 35 लोगों में एंटीबॉडी का स्तर कम हो रहा था। लेकिन प्लाज्मा गतिविधि की सक्रियता अधिक है।

शांतनु ने कहा कि हमारे अध्ययन में यह बात सामने आई है कि धूम्रपान करने वालों को कोरोना संक्रमण होने का खतरा कम होता है। जबकि यह बहुत आश्चर्यजनक है, क्योंकि कोरोना सबसे पहले फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। यहां धूम्रपान फेफड़ों को कोरोना से बचा रहा है, यह गहन अध्ययन का विषय है। यह सिर्फ भारत में नहीं है। इससे पहले न्यूयॉर्क, इटली, फ्रांस और चीन में हुए अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें कोरोना संक्रमण का खतरा कम होता है।

सीएसआईआर के सर्वेक्षण से पता चला है कि जो लोग सार्वजनिक वाहनों का उपयोग कर रहे हैं, उनमें कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक है। इसके अलावा, जो लोग सुरक्षा कार्य करते हैं, वे घर पर काम करते हैं, धूम्रपान न करने वाले और मांसाहारी लोगों को कोरोना संक्रमण का अधिक खतरा होता है। शांतनु ने कहा कि पिछले साल जुलाई में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि धूम्रपान करने वाले जल्द ही कोरोना संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। हमें तंबाकू उत्पादों के बारे में सतर्क रहने के लिए कहा गया था। 

मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दस्तावेज़ 'कोविद -19 महामारी और भारत में तंबाकू के उपयोग' में, यह कहा गया था कि विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि धूम्रपान करने वालों को कोरोना अधिक होता है। वे गंभीर संक्रमण पैदा कर सकते हैं। या उन्हें कोरोना के कारण मारा जा सकता है। लोगों को संक्रमण फैलने का भी खतरा था, क्योंकि सिगरेट पीने वाले कई बार अपने हाथों को छूते हैं या उनके करीब होते हैं। ऐसी स्थिति में उसके हाथ से सिगरेट की कली और फिर हवा में वायरस फैलने का खतरा था।

IGIB के निदेशक और अनुराग अग्रवाल ने कहा कि शरीर में इस तरह के एंटीबॉडी की उपस्थिति संक्रमण और वसूली के बीच अंतर करने में मदद करती है। हालांकि, कुछ संक्रमित लोगों के शरीर में एंटीबॉडी नहीं बन सकते हैं। अनुराग ने कहा कि जो लोग निजी वाहनों का उपयोग करते हैं वे कोरोना से बच सकते हैं। चलो धूम्रपान एक शाकाहारी है। जिसका रक्त समूह 'ए' या 'ओ' है। कोरोना की सर्पोसिटिविटी उनमें कम है, यानी संक्रमण का खतरा कम है।

शांतनु सेनगुप्ता कहते हैं कि हमने दो तरह के एंटीबॉडी परीक्षण किए हैं। पहला एक सामान्य एंटीबॉडी टेस्ट है और दूसरा न्यूट्रिलाइजिंग एंटीबॉडीज यह समझने के लिए टेस्ट करता है कि एंटीबॉडीज हमारे शरीर में कितनी देर तक प्रभावी अवस्था में रहते हैं। कब तक वह कोरोना के साथ लड़ने में सक्षम रही है। हमने इस तीन महीनों के लिए 35 लोगों का अध्ययन किया। तब छह महीने ने 346 लोगों का अध्ययन किया। इसमें दोनों प्रकार के एंटीबॉडी परीक्षण शामिल थे। 

आपको बता दें कि सीएसआईआर के 40 संस्थान पूरे देश में फैले हुए हैं। ये संस्थान विज्ञान के विभिन्न विषयों से संबंधित प्रयोगशालाएं और अनुसंधान केंद्र हैं। IGIB कोशिकाओं और आणविक जीव विज्ञान के अध्ययन की एक अग्रणी संस्था है। इस केंद्र पर कोरोना वायरस की जीनोम अनुक्रमण भी किया गया है। 

CSIR के इस सर्वे से देश-विदेश के वैज्ञानिक हैरान हैं। पहले भी इस तरह के सर्वेक्षण और अध्ययन किए जा चुके हैं। अब यह आश्चर्य की बात है कि फेफड़े के कैंसर का कारण बनने वाला धूम्रपान एक ही है, कैसे धूम्रपान कोरोना वायरस को संक्रमण से बचाता है। वैज्ञानिक

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER