देश / कुछ प्लैटफॉर्म पोर्नोग्राफी दिखा रहे हैं, ओटीटी पर दिखाई जाने वाली चीजों की स्क्रीनिंग होनी चाहिए- SC

Zoom News : Mar 04, 2021, 04:31 PM
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने ओटीटी यानी शीर्ष मंच पर दिखाई जा रही सामग्री पर गहरी चिंता व्यक्त की है। कोर्ट ने कहा- 'कुछ प्लेटफॉर्म पोर्नोग्राफी दिखा रहे हैं। ओटीटी पर दिखाई जाने वाली चीजों की स्क्रीनिंग की जानी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह इस पर केंद्र के नियमन को देखेगा। अदालत इस मामले में अगली सुनवाई शुक्रवार को करेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने ये बातें अमेजन प्राइम की अपर्णा पुरोहित की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान कही। वेब श्रृंखला 'तांडव' में, अपर्णा पुरोहित सहित कई अभिनेताओं और निर्देशकों के खिलाफ धार्मिक भावनाएं भड़काने के मामले दर्ज किए गए हैं। इससे पहले, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अपर्णा पुरोहित की याचिका को खारिज कर दिया है। इसके बाद अपर्णा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।

आज सुप्रीम कोर्ट में केवल दो मिनट के लिए मामले की सुनवाई हुई। सुनवाई की शुरुआत में जस्टिस अशोक भूषण ने कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाने वाली चीजों की स्क्रीनिंग होनी चाहिए। उनका मतलब यह था कि जिस तरह से फिल्में सेंसर बोर्ड से पास होती हैं। इसी तरह, ओटीटी कार्यक्रम को देखने के बाद, इसे आम जनता को दिखाने के लिए मंजूरी दी जानी चाहिए।

अपर्णा पुरोहित की ओर से, मुकुल रोहतगी ने कहा कि ओटीटी प्लेटफार्मों के नियम हाल ही में आए हैं। मेरा मुवक्किल सिर्फ अमेज़न का कर्मचारी है। सीरियल बनाने वालों के खिलाफ केस बनता है। हमारे खिलाफ 10 मामले दर्ज किए गए हैं।

इस पर जस्टिस भूषण ने आगे कहा कि आजकल ओटीटी पर जो चीजें दिखाई जा रही हैं उनमें कभी-कभी पोर्नोग्राफी होती है। हालाँकि, जस्टिस भूषण की टिप्पणी वेब श्रृंखला टंडवा के लिए नहीं थी, बल्कि सभी के लिए थी।

अपर्णा के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए नियम आ गए हैं, लेकिन अभी तक नियम नहीं बनाए गए हैं। हमें नियमन से कोई समस्या नहीं है लेकिन उससे पहले तांडव किया जाता है। कम समय के कारण सुनवाई को कल तक के लिए टाल दिया गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER