Auto / Sonalika ने भारत में लॉन्च किया पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

Zoom News : Dec 23, 2020, 05:18 PM
सोनालिका ने भारत का पहला खेती के लिए तैयार इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर - टाइगर इलेक्ट्रिक लॉन्च कर दिया है. इस ट्रैक्टर को यूरोप में डिज़ाइन किया गया है और भारत में इसका निर्माण किया गया है. टाइगर इलेक्ट्रिक के साथ स्टेट-ऑफ-दी-आर्ट आईपी67 मानकों वाली 25.5 किलोवाट नेचुरल कूलिंग कॉम्पैक्ट बैटरी दी गई है और कंपनी का कहना है कि डीजल से चलने वाले सामान्य ट्रैक्टर के मुकाबले टाइगर इलेक्ट्रिक को चलाने में कुल लागत का एक चौथाई पैसा लगता है. घर में लगे सामान्य चार्जर से इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को 10 घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है. जर्मनी में डिज़ाइन हुई ट्रैक्टर की मोटर पूरे समय इसे भरपूर मात्रा में टॉर्क सप्लाई करती रहती है.

सामान्य ट्रैक्टर के मुकाबले टाइगर इलेक्ट्रिक को चलाने में कुल लागत का एक चौथाई पैसा लगता है

सोनालिका ने नया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर रु 5.99 लाख इंट्रोडक्टरी एक्सशोरूम कीमत पर लॉन्च किया है और कंपनी ने भारत में टाइगर इलेक्ट्रिक के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी है. इस मौके पर सोनालिका ग्रूप के एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर, रमन मित्तल ने कहा कि, “मौदान में उतरने के लिए तैयार सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर साफ-सुथरे कल की ओर बढ़ने में कंपनी की प्रतिबद्धता का सूचक है, और यह साल 2030 तक भारत में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने के भारत सरकार के लक्ष्य में अपना योगदान देने वाला कदम भी है.”

कंपनी की मानें तो टाइगर इलेक्ट्रिक के इस्तेमाल से किसान ज़्यादा सुरक्षित रहेंगे क्योंकि इसमें इंजन नहीं है तो कोई गर्मी पैदा नहीं होती, इसके अलावा इसमें बहुत कम पुर्ज़े लगे हैं तो इसका कंपन्न भी बहुत कम है जिससे काम तेज़ी से होता है और इसका मेंटेनन्स भी शून्य होता है. टाइगर इलेक्ट्रिक की अधिकतम रफ्तार 24.93 किमी/घंटा है और इसे दो टन की ट्रॉली के साथ एक चार्ज में 8 घंटे तक चलाया जा सकता है. इसके साथ कंपनी विकल्प के रूप में फास्ट चार्जर भी उपलब्ध करा रही है जिसकी मदद से सिर्फ 4 घंटे में ही बैटरी पूरी चार्ज हो जाती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER