Lok Sabha Election / सोनिया गांधी का एग्जिट पोल पर पहली बार आया रिएक्शन, बोलीं- हमें बस इंतजार...

Vikrant Shekhawat : Jun 03, 2024, 03:20 PM
Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 का आयोजन संपन्न हो चुका है। 4 जून को चुनाव आयोग की ओर से मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा की जाएगी। पीएम मोदी के नेतृत्व में NDA अपनी जीता का दावा कर रहा है। तो वहीं, विपक्षी दलों का इंडी अलायंस भी कहा रहा है कि उन्हें बहुमत मिलेगा। हालांकि, ज्यादातर एग्जिट पोल दिखा रहे हैं कि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडी भारी बहुमत के साथ एक बार फिर से केंद्र में सरकार बनाने जा रहा है। अब एग्जिट पोल को लेकर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का बयान सामने आया है। आइए जानते हैं कि उन्होंने क्या कहा है।

I.N.D.I.A ब्लॉक को क्या है उम्मीद?

I.N.D.I.A ब्लॉक ने भी एक प्रेस कांफ्रेंस अपने आकड़ों को मीडिया के साथ साझा किया है. अपने आकड़ों में I.N.D.I.A ब्लॉक ने दावा किया था कि उन्हें कम से कम 295 में सीटे मिलने जा रही हैं. सबसे ज्यादा सीटें इंडिया ब्लॉक को उत्तर प्रदेश और तामिलनाडु से 40-40 मिलती हुई बताया गया था.

क्या बोलीं सोनिया गांधी

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी से कल आने वाले चुनाव परिणाम और एग्जिट पोल को लेकर सवाल किया गया। उन्होंने कहा कि हमें इंतजार करना होगा। बस इंतजार करें और देखें। सोनिया गांधी ने आगे ये भी कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि एग्जिट पोल जो कह रहे हैं, चुनाव के नतीजे उसके बिल्कुल विपरीत होंगे।

एग्जिट पोल में भाजपा को कितनी सीटें?

एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) लोकसभा की कुल 543 लोकसभा सीटों में से 371 से 401 सीटें जीत सकती है। अकेले भाजपा को 319 से 338 सीटें मिलने का अनुमान है। अगर ऐसा होता है तो एनडीए संसद में लगभग तीन-चौथाई बहुमत तक पहुंच सकती है।

विपक्षी दलों को कितनी सीटें?

एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम में विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक को 109 से 139 सीटें मिल सकती हैं, जबकि निर्दलीय और अन्य को  28 से 38 सीटें मिल सकती हैं। वोट शेयर की बात करें तो एनडीए को 46 प्रतिशत और INDIA को 40 प्रतिशत वोट मिल सकता है। पार्टी के हिसाब से बीजेपी को 41 प्रतिशत, कांग्रेस को 21 प्रतिशत और अन्य को 38 प्रतिशत वोट मिल सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER