SA vs Ban / दक्षिण अफ्रीका है विजयरथ पर सवार, बांग्लादेश को 149 रनों से हराया

Zoom News : Oct 24, 2023, 10:45 PM
SA vs Ban: वर्ल्ड कप-2023 के 23वें मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को 149 रनों से हरा दिया है. टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका की ये चौथी जीत है. उसे नीदरलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. साउथ अफ्रीका के 8 अंक हो गए हैं. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में 382 रन बनाए. शानदार फॉर्म में चल रहे क्विंटन डिकॉक ने 174 रनों की पारी खेली. हेनरिक क्लासेन ने 90 रन बनाए. जवाब में बांग्लादेश 46.4 ओवर में 233 रन बना पाई.

बांग्लादेश के लिए Mahmudullah ने सबसे ज्यादा 111 रन बनाए. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं जड़ पाया. दक्षिण अफ्रीका के लिए जानसेन ने 2, विलियमंस ने 2, कोएटजी ने 3, रबाडा ने 2 और केशव महाराज ने 1 विकेट लिया.

दक्षिण अफ्रीका की पारी…

दक्षिण अफ्रीका ने खराब शुरुआत से उबरकर पांच विकेट पर 382 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. डिकॉक ने 140 गेंद पर 174 रन बनाकर वर्तमान टूर्नामेंट में अपना तीसरा शतक लगाया. उनकी पारी में 15 चौके और सात छक्के शामिल हैं. उन्होंने कप्तान एडेन मार्कराम (69 गेंद पर 60 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 131 रन की साझेदारी करके टीम को शुरुआती झटकों से उबारा. डिकॉक ने इसके बाद क्लासेन के साथ चौथे विकेट के लिए केवल 87 गेंद पर 142 रन जोड़े.

क्लासेन ने केवल 49 गेंद पर 90 रन बनाए, जिसमें दो चौके और आठ छक्के शामिल हैं. उन्होंने डेविड मिलर (15 गेंद पर नाबाद 34) के साथ केवल 25 गेंद पर 65 रन की साझेदारी की. इससे दक्षिण अफ्रीका अंतिम 10 ओवर में 144 रन जोड़ने में सफल रहा. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरे दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही तथा उसने रीजा हेंडरिक्स (12) और रासी वान डेर डुसेन (01) के विकेट जल्दी गंवा दिए.

पहले 10 ओवर में अगर बांग्लादेश का दबदबा रहा तो इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की तूती बोली. बांग्लादेश के स्पिनरों ने शुरू में उनको दबाव में रखा लेकिन डिकॉक जैसे बल्लेबाज को लंबे समय तक मौन नहीं रखा जा सकता था. उन्होंने कप्तान शाकिब अल हसन पर छक्का जड़कर खामोशी तोड़ी जबकि महमुदुल्लाह पर रिवर्स स्वीप से लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था.

डिकॉक ने ठीक 100 गेंद पर वर्तमान टूर्नामेंट का अपना तीसरा और वनडे करियर का 20वां शतक पूरा किया. इसके बाद उन्होंने अधिक तेजी दिखाकर शोरिफुल पर छक्का लगाया तथा शाकिब के एक ओवर में दो छक्के और दो चौके जड़कर 22 रन बटोरे. जब लग रहा था कि डिकॉक वनडे में अपना पहला दोहरा शतक लगाने में कामयाब रहेंगे तब उन्होंने हसन महमूद (67 रन देकर दो विकेट) की गेंद बैकवर्ड प्वाइंट पर उछाल दी जहां नासुम अहमद ने उसे बड़ी खूबसूरती से कैच में बदल दिया.

क्लासेन को देखकर लग रहा था कि वह इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में खेली गई अपनी 109 रन की पारी को ही आगे बढ़ा रहे हैं. उन्होंने शुरू से आक्रामक रवैया अपनाया. उन्होंने मुस्तफिजुर रहमान के एक ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया जबकि मिलर ने शोरिफुल के ओवर में यही कारनामा दिखाया. क्लासेन हसन महमूद के धीमे बाउंसर पर स्वीपर कवर पर कैच देने के कारण अपना लगातार दूसरा शतक पूरा नहीं कर पाए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER