SA vs SL / श्रीलंका के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने दर्ज की बहुत बड़ी जीत, 102 रन से हराया

Zoom News : Oct 07, 2023, 11:12 PM
SA vs SL: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के चौथे मुकाबले में साउथ अफ्रीकी टीम ने श्रीलंका को 102 रन से हरा दिया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर 428 रन लगाए। जवाब में श्रीलंकाई टीम 326 रन पर ऑलआउट हो गई। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के तीन बल्लेबाजों ने शतक ठोके। वहीं 400 से ऊपर के स्कोर को चेज करने में श्रीलंकाई टीम कामयाब नहीं हो पाई और शुरू से ही दवाब दिख रहा था। साउथ अफ्रीका के लिए इस मैच में क्विंटन डी कॉक ने 100 रन, रासी वैन डेर ड्यूसेन ने 108 और कप्तान मारक्रम ने 106 रन की पारी खेली।

जेटली स्टेडियम की जिस पिच के धीमा और स्पिनरों की मददगार होने की उम्मीद जताई जा रही थी, उस पर शनिवार 7 अक्टूबर को विस्फोटक बल्लेबाजी की नुमाइश लगी. शुरुआत साउथ अफ्रीका ने की और फिर श्रीलंका ने भी उसी अंदाज में जवाब दिया. जीत तो सिर्फ साउथ अफ्रीका की हुई लेकिन एंटरटेनमेंट में श्रीलंका ने भी पूरा योगदान दिया. जहां साउथ अफ्रीका ने 59 बाउंड्री इस मैच में जड़ीं तो वहीं श्रीलंका ने भी 46 बार गेंद को बाउंड्री के बाहर पहुंचाया.

शतकों की झड़ी से बना रिकॉर्ड स्कोर

शुरुआत साउथ अफ्रीका ने की. हालांकि उसकी खुद की शुरुआत बेहद खराब थी और दूसरे ओवर में ही कप्तान टेम्बा बवूमा आउट हो गए लेकिन इसका असर क्विंटन डिकॉक पर नहीं दिखा. अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे डिकॉक ने पहले ही मैच में ऐसा तूफान खड़ा किया कि श्रीलंका के पास कोई जवाब नहीं था. डिकॉक (100) ने सिर्फ 83 गेंदों में अपना 18वां वनडे शतक जमाया. साथ ही रासी वैन डर डुसैं के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 204 रनों की साझेदारी की.

डुसैं ने भी शानदार शतक जमाया और 108 रन बनाकर आउट हुए. इन दोनों के बाद आया एडन मार्करम का तूफान. साउथ अफ्रीका के टी20 कप्तान मार्करम ने शुरुआत में सेट होने के बाद खतरनाक अटैक लॉन्च कर दिया और सिर्फ 49 गेंदों में शतक पूरा करते हुए रिकॉर्ड बना दिया. मार्करम (106, 14 चौके, 3 छक्के) ने सबसे तेज शतक के केविन ओ’ब्रायन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. ये वर्ल्ड कप में पहली बार था जब एक ही टीम के तीन बल्लेबाजों ने शतक जमाया हो. इनके अलावा हेनरिख क्लासन (32) और डेविड मिलर (39) ने भी टीम को 428 रन तक पहुंचाया जो वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है.

मेंडिस का हमला, फिर भी बचा साउथ अफ्रीका

श्रीलंका की शुरुआत भी खराब ही रही और दूसरे ओवर में ही पथुम निसांका बोल्ड हो गए. इसके बाद जो हुआ, उसकी उम्मीद शायद ही किसी को रही होगी. क्रीज पर आए कुसल मेंडिस पहली ही गेंद पर LBW आउट करार दिये गए लेकिन रिव्यू ने उन्हें बचा लिया और फिर तो तूफानी बल्लेबाजी का एक और शानदार नजारा दिखा. एशिया कप से ही शानदार फॉर्म में चल रहे मेंडिस ने अफ्रीकी तेज गेंदबाजों की जबरदस्त धुनाई कर दी. अफ्रीकी गेंदबाजों ने भी कुछ खराब गेंदबाजी की और लगातार लेग स्टंप की लाइन पर गेंद डाले जा रहे थे. ऐसी गेंदों पर मेंडिस ने डीप फाइनल लेग से लेकर डीप मिडविकेट तक कई छक्के जड़ दिये. मेंडिस ने सिर्फ 25 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया.

एक वक्त पर श्रीलंका ने 6 ओवरों में ही 53 रन तक बना लिये थे जिसमें से 50 रन अकेले मेंडिस के थे, जबकि कुसल परेरा का कोई योगदान नहीं था. परेरा इसके बाद भी कुछ नहीं कर सके और लुंगी एनगिडी का शिकार बने. इस बीच स्पिनर केशव महाराज (2/62) ने रनों पर लगाम कसनी शुरू की. जल्द ही रबाडा ने मेंडिस (76 रन, 42 गेंद, 4 चौके, 8 छक्के) के हमले का अंत कर टीम को बड़ी राहत दिलाई. हालांकि, इसके बाद चरित असलंका (79) और कप्तान दासुन शानका (68) ने भी धुआंधार बैटिंग की और अर्धशतक जमाए, लेकिन 429 रन का लक्ष्य श्रीलंका के लिए काफी बड़ा था. आखिरकार पूरी टीम 44.5 ओवरों में 326 रन पर आउट हो गई. साउथ अफ्रीका के लिए जेराल्ड कोएत्जिया ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER