World Cup 2023 / 49 गेंदों पर एडन मार्करम ने जमाया शतक, तोड़ दिया 12 साल पुराना रिकॉर्ड

Zoom News : Oct 07, 2023, 09:01 PM
World Cup 2023: एडन मार्करम ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेले जा रहे वर्ल्ड कप मैच में श्रीलंका के खिलाफ तूफानी शतक जमाया है. मार्करम ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ 49 गेंदों पर शतक पूरा किया और इसी के साथ रिकॉर्ड बना दिया. ये वर्ल्ड कप में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे तेज शतक है. उन्होंने इस मामले में आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन का रिकॉर्ड तोड़ा है. केविन ने 2011 में भारत में ही खेले गए वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों पर शतक जमाया था. 12 साल बाद ये रिकॉर्ड टूटा है.

मार्करम ने इस मैच में श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर कुटाई और तेजी से रन बनाए. शतक बनाने के बाद वह हालांकि ज्यादा देर टिक नहीं सके और आउट हो गए. 48वें ओवर की पहली गेंद पर दिलशान मधुशंका ने उन्हें कासुन रचिता के हाथों कैच कराया. उन्होंने 54 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और तीन चौके मारे.

छक्के के साथ पूरा किया शतक

मार्करम ने छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया. उन्होंने 46वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मधुशंका पर छक्का मारा और इसी के साथ शतक पूरा किया. इससे पहले उन्होंने चौका मारा था. अगली गेंद पर उन्होंने एक रन लिया. मार्करम की कोशिश थी कि वह और तेजी से रन बनाए और इसी कारण वह आउट हो गए. उनके काम को हालांकि डेविड मिलर और मार्को यानसन ने अंजाम दिया और साउथ अफ्रीका को 400 के पार पहुंचा दिया. साउथ अफ्रीका ने इस मैच में एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया. साउथ अफ्रीका ने इस मैच में पूरे 50 ओवर खेलने के बाद पांच विकेट खोकर 428 रन बनाए. इसी के साथ उसने वनडे वर्ल्ड कप में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2015 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 417 रन बनाए थे.

डिकॉक, डुसैं भी चमके

मार्करम साउथ अफ्रीका की पारी में शतक जमाने वाले तीसरे बल्लेबाज भी बने. उनसे पहले सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक और रासी वान डर डुसैं ने शतक जमाए. ये वर्ल्ड कप में पहली बार हुआ है कि एक पारी में तीन बल्लेबाजों ने शतक जमाए हैं. डिकॉक ने 84 गेंदों पर 12 चौके और तीन छक्कों की मदद से 100 रनों की पारी खेली. डुसैं ने 110 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्के मार 106 रन बनाए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER