AUS vs SA / ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी हार- साउथ अफ्रीका ने 134 रन से हराया

Zoom News : Oct 12, 2023, 10:04 PM
AUS vs SA: वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को उनकी सबसे बड़ी हार मिली है। टीम को लखनऊ में साउथ अफ्रीका ने 134 रन के बड़े अंतर से हरा दिया। इससे पहले साल 1983 में ऑस्ट्रेलिया को भारत ने 118 रन से हराया था। इकाना स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनी। साउथ अफ्रीका ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 311 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया टीम 40.5 ओवर में 177 रन ही बना सकी। साउथ अफ्रीका से ओपनर क्विंटन डी कॉक ने शतक लगाया, वहीं दूसरी पारी में कगिसो रबाडा ने 3 विकेट झटके।

109 रन की पारी खेलने के लिए डी कॉक को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। उन्होंने लगातार दूसरे वर्ल्ड कप मैच में शतक लगाया था।

लगातार दूसरा मैच हारा ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया को वनडे वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी हार मिली है। टीम को इससे पहले भारत के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका ने लगातार दूसरा मुकाबला जीता है। टीम ने पहले मुकाबले में श्रीलंका 102 रन से हराया था। पॉइंट्स टेबल में 4 पॉइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका पहले नंबर पर पहुंच गया है, जबकि कंगारू टीम 9वें नंबर पर पहुंच गई।

पहले पावरप्ले में तीन विकेट गिरे

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बहुत ​​​​​​निराशाजनक रही। पहले पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट खो दिए। ऑस्ट्रेलिया के टॉप 3 बैटर मिचेल मार्श, डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ पवेलियन लौटे।

गलत डिसीजन के शिकार हुए स्टोयनिस

मार्कस स्टोयनिस ऑस्ट्रेलिया के छठे विकेट के रूप में आउट हुए। कगिसो रबाडा की गेंद (18वें ओवर की तीसरी गेंद) लेग स्टंप को छोड़ते हुए निकल रही थी। स्टोयनिस से इस पर बल्ला लगाने की कोशिश की। जब गेंद बैट के पास से गुजर रही थी तब हल्की सी आवाज आई। साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों ने अपील की लेकिन अंपायर ने नॉट आउट करार दिया।

इसके बाद रिव्यू लिया गया। रिव्यू में थर्ड अंपायर ने स्निको मीटर में आवाज आने के कारण स्टोयनिस को आउट दे दिया। हालांकि, बाद में फिर से रिप्ले देखने पर पता चला कि गेंद बैट से नहीं बल्कि स्टोयनिस के ग्लव्स में लगी थी। जिस हाथ के ग्लव्स पर गेंद लगी थी वह बॉल के संपर्क में आने के समय बैट पर नहीं था।

कोई भी कंगारू बैटर फिफ्टी नहीं लगा सका

ऑस्ट्रेलिया टीम लगातार दूसरे मैच में 200 रन का आंकड़ा नहीं पार सकी। उन्हें पहले मुकाबले में भारत ने 199 रन पर ऑलआउट कर दिया, टीम दूसरे मुकाबले में 177 रन ही बना सकी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया से कोई भी बैटर फिफ्टी नहीं लगा सका। मार्नस लाबुशेन ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए। मिचेल स्टार्क ने 27 और पैट कमिंस ने 22 रन की पारी खेली। बाकी बैटर्स को 20 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके।

रबाडा ने 3 विकेट लिए, सभी गेंदबाजों को विकेट मिले

लखनऊ की धीमी पिच पर साउथ अफ्रीकी के पेसर्स ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। शुरुआत में मार्को यानसन और लुंगी एनगिडी ने विकेट लिए। वहीं मिडिल ओवर्स में कगिसो रबाडा और स्पिनर्स ने कंगारू बैटर्स का काम मुश्किल बनाया।

टीम के लिए रबाडा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। मार्को यानसन, केशव महाराज और तबरेज शम्सी को 2-2 विकेट मिले, वहीं लुंगी एनगिडी को एक सफलता मिली।

ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट

पहला (मिचेल मार्श - 7 रन) : छठे ओवर में मार्को यानसेन की गुड लेंथ बॉल पर मार्श ने मिड ऑन पर शॉट खेला और टेम्बा बावुमा को कैच थमा बैठे।

दूसरा (डेविड वॉर्नर-13 रन): 7वें ओवर में लुंगी एनगिडी की बॉल पर डेविड वॉर्नर ने ऑफ में कट करने की कोशिश की। पॉइंट पर फील्डिंग कर रहे रासी वान डर डसन ने आगे की ओर डाइव लगा कर कैच पकड़ा।

तीसरा (स्टीव स्मिथ - 19 रन): 10वें ओवर में रबाडा की बॉल पर स्टीव स्मिथ ने डिफेंस करने की कोशिश की। बीट हुए और बॉल पैड पर लग गई। अंपायर ने नॉटआउट दिया। कप्तान बावुमा ने रिव्यू लिया और स्मिथ LBW हो गए।

चौथा (जोश इंग्लिश - 5 रन): 12वें ओवर में रबाडा ने गुड लेंथ बॉल फेंकी। बॉल ऑफ स्विंग हुई। इंग्लिश बीट हो कर बोल्ड हो गए।

पांचवा (ग्लेन मैक्सवेल - 3 रन): 16वें ओवर में केशव महाराज की बॉल पर ग्लेन मैक्सवेल ने सामने की ओर शॉट खेला। बॉल सीधे महाराज के हाथों में चली गई।

छठा (मार्कस स्टोयनिस - 5 रन) : 18वें ओवर में रबाडा ने गुड लेंथ डिलिवरी फेंकी।लेग साइड में बॉल गई। स्टोयनिस ने पीछे फ्लिक करने की कोशिश की और बॉल उनके हाथ से लगकर पीछे विकेटकीपर के दस्तानों में चली गई।

सातवां (मिचेल स्टार्क -27 रन): 33वें ओवर में यानसेन की बॉल पर वाइड योर्कर को खेलने की कोशिश में स्टार्क बॉल को विकेटकीपर के हाथों में पहुंचा दिया।

आठवां (मार्नस लाबुशेन -46 रन) : 35वें ओवर में यानसेन की बॉल पर शॉर्ट एक्स्ट्रा कवर पर शॉट खेलने की कोशिश में टेम्बा बावुमा को कैच थमा बैठे।

नौवां (पैट कमिंस- 22 रन): 41वें ओवर की तीसरी बॉल तबरेज शम्सी ने ऑफ स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। कमिंस बड़ा शॉट खेलने गए, लेकिन लॉन्ग ऑफ पर डेविड मिलर के हाथों कैच हो गए।

दसवां (जोश हेजलवुड- 2 रन): 41वें ओवर की पांचवीं बॉल तबरेज शम्सी ने मिडिल और लेग स्टंप के बीच फ्लाइटेड फेंकी। हेजलवुड बड़ा शॉट खेलने गए, लेकिन मिड-विकेट पर कैच हो गए।

क्विंटन डी कॉक का शतक

पहली पारी में साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक ने शतक लगाया। डी कॉक ने 106 बॉल में 109 रन की पारी खेली। इस वर्ल्ड कप में डी कॉक का यह लगातार दूसरा शतक है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पहले मुकाबले में भी शतक लगाया था।

मार्करम का अर्धशतक

ऐडन मार्करम ने वनडे करियर का 8वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 56 रन की पारी खेली। मार्करम ने पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ महज 49 गेंद पर सेंचुरी लगाई थी।

डसन-डी कॉक के बीच अर्धशतकीय साझेदारी

रासी वान डर डसन और क्विंटन डी कॉक के बीच दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हुई। दोनों ने 53 बॉल पर 50 रन जोड़े। इस साझेदारी को एडम जम्पा ने डसन को आउट कर के तोड़ा।

बावुमा-डी कॉक के बीच सेंचुरी पार्टनरशिप

टेम्बा बावुमा और क्विंटन डी कॉक के बीच पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई। दोनों ने 118 बॉल पर 108 रन जोड़े। इस साझेदारी को ग्लेन मैक्सवेल ने बावुमा का विकेट लेकर तोड़ा। बावुमा ने 35 रन बनाए।

पहले पावरप्ले में साउथ अफ्रीका की संभली हुई शुरुआत

टेम्बा बावुमा और क्विंटन डी कॉक ने पहले 10 ओवरों में साउथ अफ्रीका को संभली हुई शुरुआत दिलाई। टीम ने 10 ओवर में पिच और कंडीशन को भांपा और बिना किसी नुकसान के 53 रन बना लिए।

ऐसे गिरे साउथ अफ्रीका के विकेट

पहला (टेम्बा बावुमा- 35 रन): 20वें ओवर की चौथी बॉल पर ग्लेन मैक्सवेल ने डीप मिड विकेट पर फील्डिंग कर रहे डेविड वॉर्नर के हाथों कैच कराया। इस वक्त स्कोर 108 रन था।

दूसरा (रासी वान डर डसन - 26 रन) : 29वें ओवर की तीसरी बॉल पर एडम जम्पा ने लॉन्ग ऑन पर फील्डिंग कर रहे सब्सीट्यूट शॉन एबट के हाथों कैच कराया। इस वक्त स्कोर 158 रन था।

तीसरा (क्विंटन डी कॉक - 109 रन): 34वें ओवर की पांचवीं बॉल पर मैक्सवेल की गुड लेंथ डिलिवरी पर क्विंटन ने रिवर्स पुल खेलने की कोशिश की और बोल्ड हो गए।

चौथा (ऐडन मार्करम - 56 रन) : कमिंस के 44वें ओवर की पहली बॉल पर मार्करम ने शॉट खेलने की कोशिश की। बैकवर्ड पॉइंट पर हेजलवुड ने उनका कैच पकड़ लिया।

पांचवां (हेनरिक क्लासन- 29 रन): 45वें ओवर की पहली बॉल जोश हेजलवुड ने बाउंसर फेंकी। क्लासन विकेटकीपर जोश इंग्लिस के हाथों कैच हो गए।

छठा (मार्को यानसन- 26 रन): 50वें ओवर की पहली बॉल मिचेल स्टार्क ने स्लोअर शॉर्ट पिच फेंकी। यानसन मिड-ऑन पर डेविड वॉर्नर के हाथों कैच हो गए।

सातवां (डेविड मिलर- 17 रन): 50वें ओवर की चौथी बॉल मिचेल स्टार्क ने यॉर्कर फेंकी। मिलर बोल्ड हो गए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), मार्कस स्टोयनिस, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी और लुंगी एनगिडी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER