अंतरिक्ष / दिन में उड़ता दिखाई दिया स्पेस स्टेशन के लिए नींबू, प्याज़ व टमाटर ले जाता अंतरिक्षयान

Zoom News : Jun 06, 2021, 09:55 AM
वाशिंगटन: हाल ही में लॉन्च किए गए स्पेसएक्स ड्रैगन ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के रास्ते में अंतरिक्ष यान को शनिवार की सुबह कक्षा में उड़ान भरते देखा।

एक वीडियो के साथ, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने ट्वीट किया: “स्पेसएक्स कार्गो ड्रैगन कक्षीय दिन में उड़ान भरता है क्योंकि यह आज सुबह डॉकिंग के लिए स्पेस स्टेशन के लिए दृष्टिकोण जारी रखता है।”

अंतरिक्ष यान ने 7,300 पाउंड (3,300 किलोग्राम) का शिपमेंट किया – जिसमें स्टेशन के सात अंतरिक्ष यात्रियों के लिए ताजा नींबू, प्याज, एवोकैडो और चेरी टमाटर भी शामिल हैं – शनिवार को आना चाहिए।

“सफलता! फ्लोरिडा में नासा केनेडी से आज दोपहर 1:29 बजे लॉन्च होने के बाद स्पेसएक्स ड्रैगन फिर से आपूर्ति करने वाला अंतरिक्ष यान अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के रास्ते में है, जिसमें 7,300 पाउंड से अधिक विज्ञान प्रयोग, नए सौर सरणी और अन्य कार्गो हैं।” नासा ने ट्वीट किया।

नासा के बयान के अनुसार, अंतरिक्ष यान को कैनेडी के लॉन्च पैड 39ए से फाल्कन 9 रॉकेट पर लॉन्च किया गया। यह शनिवार, 5 जून को सुबह 5 बजे के आसपास अंतरिक्ष स्टेशन पर स्वायत्त रूप से डॉक करने के लिए निर्धारित है, और लगभग एक महीने तक स्टेशन पर रहेगा। आगमन का कवरेज नासा टेलीविजन, एजेंसी की वेबसाइट और नासा ऐप पर सुबह 3.30 बजे शुरू होगा।

स्पेसएक्स के लिए यह 22वां अनुबंधित पुन: आपूर्ति मिशन ड्रैगन अंतरिक्ष यान के ट्रंक में नए आईएसएस रोल-आउट सोलर एरेज़ (आईरोसा) को अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंचाएगा। अंतरिक्ष स्टेशन के हार्मनी मॉड्यूल के लिए ड्रैगन डॉक के बाद, रोबोट कैनाडर्म 2 सरणियों को निकालेगा और अंतरिक्ष यात्री 16 और 20 जून के लिए नियोजित स्पेसवॉक के दौरान उन्हें स्थापित करेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER