नई दिल्ली / सरकार की मदद से 2 लाख रुपये में शुरू करें ये खास बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

News18 : Nov 01, 2019, 05:56 PM
नई दिल्ली: अक्‍सर बिजनेस (New Business) की शुरुआत में सबसे ज्‍यादा प्रॉबलम पैसों की आती है. कई बार पैसे की कमी के कारण अच्‍छी शुरुआत के बाद भी बिजनेस बंद हो जाता है. अगर आप कम इन्वेस्टमेंट (Low Investment) में कोई बिज़नेस करने का सोच रहे हैं तो हम आपको एक खास बिज़नेस के बारे में बता रहे हैं. ये बिज़नेस आप 2 लाख रुपए लगाकर शुरू कर सकते हैं.

हम आपको बता रहे हैं पापड़ के बिज़नेस के बारे में ये बिज़नेस 2 लाख रुपए में शुरू किया जा सकता है.  नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन(NSIC) ने इसके लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हुआ है. जिसके जरिए आपको मुद्रा स्कीम के तहत 4 लाख रुपए का लोन सस्ते रेट पर मिल जाएगा.

इस रिपोर्ट के अनुसार 6 लाख रुपए के टोटल इन्वेस्टमेंट से करीब 30 हजार किलो की प्रोडक्शन कैपेसिटी तैयार हो जाएगी. इस कैपिसिटी के लिए 250 वर्गमीटर जमीन की जरूरत पड़ेगी.

इतने का आएगा टोटल खर्च: इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 6.05 लाख रुपए खर्च होगा (टोटल खर्च में फिक्स्‍ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल) का खर्च शामिल है. फिक्स्‍ड कैपिटल में दो मशीन, पैकेजिंग मशीन, इक्विपमेंट जैसे तमाम खर्च शामिल है.

वर्किंग कैपिटल: इसमें स्टाफ की 3 महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाले रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है. इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलिफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल हैं.

लेनी होगी ये मशीनरी: इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको शिफ्टर, डो मिक्सर, प्लेटफॉर्म बैलेंस, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन, मार्बल टेबल टॉप, चकला-बेलन, एलूमिनियम के बर्तन और रैक्स जैसी मशीनरी की जरूरत होगी. पापड़ का बिजनेस करने के लिए 250 वर्ग मीटर का एरिया चाहिए.

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए जरूरी चीजें: इसके लिए आपके पास एक जगह होनी चाहिए. अगर आपके पास जगह नहीं है तो इसे रेंट पर लिया जा सकता है, जिसके लिए आपको 5 हजार रुपए महीने तक रेंट देना होगा. मैन पावर में 3 अनस्किल्ड लेबर, 2 स्किल्ड लेबर और एक सुपवाइजर रखना होगा. इन सबकी सैलरी पर 25,000 रुपए खर्च होगा, जो जो वर्किंग कैपिटल में ऐड किया गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER