BRICS Summit 2023 / अटकलों पर लगा विराम! ब्रिक्स समिट में हुई मोदी-जिनपिंग की मुलाकात, सीमा विवाद पर हुई बात?

Zoom News : Aug 24, 2023, 02:44 PM
BRICS Summit 2023: जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच संक्षिप्त बातचीत हुई। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नेताओं की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ एक संक्षिप्त बातचीत की। गलवान 2020 की घटना के बाद भारत और चीन के राष्ट्र प्रमुखों के बीच कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं हुई है. दोनों ही नेता इससे पहले जी-20 समिट के दौरान कुछ देर के लिए मिले थे और अब ब्रिक्स समिट में भी ऐसा ही हुआ है. हालांकि, ब्रिक्स समिट से पहले भारत-चीन की सेनाओं ने लद्दाख बॉर्डर पर बातचीत की थी, अभी तक दोनों देश सेना के लेवल पर कई देश की बातचीत कर चुके हैं.

ये अटकलें लगाई जा रही थी कि क्या शी जिनपिंग और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच क्या ब्रिक्स समिट में बातचीत होगी या नहीं। ब्रिक्स समिट के पहले दिन भी शी जिनपिंग ब्रिक्स के राष्ट्राध्यक्षों के साथ जरूर एक मंच पर एक 'फ्रेम' में दिखे, लेकिन उन्होंने संबोधन न​हीं​ दिया था। उनकी ओर से प्रतिनि​धि मंत्री ने हिस्सा लिया था। हालांकि इसी बीच पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच संक्षिप्त बातचीत की खबर ब्रिक्स समिट से आई है।

जिनपिंग की जी20 में भी भाग लेने की उम्मीद

मोदी और शी जोहान्सबर्ग में आयोजित 15वें BRICS समिट में शामिल होने पहुंचे हैं। पीएम मोदी की चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग के बीच क्या बातचीन हुई है, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। हालांकि, इस बातचीत और मुलाकात को लेकर पहले से तमाम कयास लगाए जा रहे थे। जिनपिंग सितंबर की शुरुआत में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने की भी उम्मीद है।

चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर मिली बधाइयों पर पीएम मोदी ने दिया ये जवाब

इससे पहले ब्रिक्स समिट में अपने संबोधन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन को संबोधित कर चंद्रयान 3 की सफलता को दुनिया की सफलता बताया। उन्होंने कहा कि जो टारगेट भारत ने तय किया था उसे किसी ने नहीं किया था। भारत उस प्रयास में सफल हुआ है। ये हमारे वैज्ञानिकों की बड़ी सफलता है। इस सफलता पर मुझे भारत और भारत के वैज्ञानिकों के लिए जो बधाई संदेश मिले हैं, मैं सार्वजनिक रूप से मेरे, मेरे देशवासियों और मेरे वैज्ञानिकों की ओर से आभार व्यक्त करता हूं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER